जालौन में सबसे ज्यादा आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य

उरई/जालौन,संवाददाता। अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान झांसी मंडल में जालौन में योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड सबसे अधिक बने। मंडल के तीनों जिलों में कुल बने आयुष्मान कार्ड का 50 फीसदी से भी अधिक जनपद जालौन में ही बना है।

यह पखवाड़ा 5 जुलाई से 20 जुलाई तक चला था। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एनडी शर्मा ने बताया, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल लाभार्थियों के साथ-साथ अंत्योदय राशन कार्ड धारकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव के निर्देशानुसार दिनांक 5 जुलाई से अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया गया।

योजना के कार्यक्रम प्रभारी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि 5 जुलाई से 20 जुलाई के आयुष्मान पखवाड़े में जनपद के राजकीय अस्पतालों में कार्यरत आयुष्मान मित्रों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड शिविर का आयोजन स्वास्थ्य विभाग एवं जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय विभाग के सौजन्य से लगाए गए थे।

इस पखवाड़े में अधिक से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। अंत्योदय आयुष्मान पखवाड़ा में जालौन में 3061, झांसी में 1507 और ललितपुर में 305 कार्ड बनाए गए। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जिले के 103682 लाभार्थी परिवारों को सम्मिलित किया गया था।

योजना की शुरुआत 23 सितंबर 2018 को हुई थी। एक मार्च 2019 से मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की शुरुआत हुई थी। जिसमें जनपद के कुल 1360 परिवारों को सम्मिलित किया गया था। बीते वर्ष 2021 में जनपद के कुल 7405 श्रमिक परिवारों के 7728 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना में जोड़ दिया गया है।

23 सितंबर 2021 से जिले के 37503 अंत्योदय राशनकार्ड धारक परिवारों के कुल 1,22,145 लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा गया। आयुष्मान योजना में जनपद के 16 अस्पताल पंजीकृत है। इसमें राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला चिकित्सालय, सीएचसी कालपी, कदौरा, कोंच, जालौन, माधौगढ़, रामपुरा, नदीगांव एवं पीएचसी कुठौंद के अलावा नेत्र ज्योति अस्पताल, सिद्धिविनायक हॉस्पिटल, कान्हा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल, सिंह हेल्थ केयर, किलकारी मेडिकल सेंटर और नारायण नेत्रालय पंजीकृत हैं।

योजना के तहत यहां 1949 तरह की बीमारियों का इलाज होता है। योजना कि जानकारी टोल फ्री नंबर 1800-1800-4444 पर कॉल करके प्राप्त की जा सकती है। अधिक जानकारी ूूू.चउरंल.हवअ.पद पर भी उपलब्ध है, किसी भी पंजीकृत राजकीय एवं निजी अस्पताल में आयुष्मान मित्र से योजना की जानकारी ली जा सकती है। पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड 25 जुलाई से बनने शुरू होंगे।

उत्तर प्रदेश भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मचारी कल्याण बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए 25 जुलाई से 14 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। श्रम प्रवर्तन अधिकारी जगदीश वर्मा और आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. आशीष कुमार झा अभियान सुचारू रुप से चलाएंगे। इसकी नियमित मॉनिटरिंग होगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker