अभिभावक जिम्मेदारी निभाएं-बच्चों को पेट के कीड़े निकालने की दवा खिलाएं: डीएम

  • राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आज, 3396 स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों और मदरसों के बच्चे खाएंगे एल्बेंडाजोल
  • एक दिवसीय अभियान के बाद तीन दिनों तक चलेगा मांपअप राउंड एक से 19 साल तक के 4.88 लाख बच्चों को दवा खिलाने का लक्ष्य

हमीरपुर। जनपद में बुधवार (20 जुलाई) को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इस अभियान के तहत एक से 19 साल के 4.88 लाख बच्चों को कृमि से मुक्ति (पेट के कीड़े) के लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी।

इस अभियान को सफल बनाने को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अंतर्विभागीय बैठक हुई। बैठक में डीएम ने अभिभावकों से अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए बच्चों को कृमि से मुक्ति के लिए एल्बेंडाजोल की दवा खिलाने की अपील की।

बैठक में डीएम ने कहा कि इस अभियान में शिक्षा विभाग और बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग अपनी जिम्मेदारी को निभाएं। कोई भी पात्र बालक-बालिका दवा खाने से वंचित न हो। 6 से 19 साल तक के स्कूल न जाने वाले बालक-बालिकाओं एवं ईंट-भट्ठों पर कार्य करने वाले श्रमिको व घुमंतू लाभार्थियों को आंगनबाड़ी केंद्र पर दवा खिलाई जाएगी।

शिक्षा विभाग भी सभी स्कूल-कांलेजों में छात्र-छात्राओं को एल्बेंडाजोल की दवा खिलाएं और बच्चों को इसके फायदे से भी रूबरू कराएं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एके रावत ने बताया कि जनपद में 3396 स्कूल-कांलेज, आंगनबाड़ी केंद्रों और मदरसों में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति अभियान के तहत एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी।

इसके बाद 25 से 27 जुलाई तक मांपअप चरण आयोजित होंगे। 4.88 लाख बालक-बालिकाओं को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker