कोरोना के दोनों डोज लगवाने वालों को लगे एहतियाती डोज

हमीरपुर। जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड टीके का बूस्टर (एहतियाती डोज) मुफ्त लगाने के अभियान की शुक्रवार को शुरुआत हो गई।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने जिला महिला अस्पताल के बूथ में बूस्टर डोज अभियान का फीता काटकर उद्घाटन किया। शाम तक केंद्रों में 292 लोगों को बूस्टर डोज लगाया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद में 75 दिन यानि 30 सितंबर तक विशेष अभियान चलाकर सभी टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज लगाई जाएगी। केंद्र सरकार ने कोविड टीके की दूसरी डोज लगने के छह माह बाद ही एहतियाती डोज लगाए जाने का निर्णय लिया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग जिन्हें कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन की दूसरी डोज लग चुकी है और छह माह हो चुके हैं, वह एहतियाती डोज अवश्य ले लें। 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को शुक्रवार को जिला महिला-पुरुष अस्पताल के अलावा 24 केंद्रों पर एहतियाती डोज लगाई गई।

सीएमओ ने जनपदवासियों से अपील की है कि टीकाकरण अवश्य कराएं। ताकि कोरोना संक्रमण से खुद के साथ-साथ परिवार और समुदाय को सुरक्षित कर सकें।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.महेशचंद्रा ने बताया की एहतियाती डोज लगवाने के लिए दूसरी डोज लगने का प्रमाण पत्र साथ में लाएं ताकि इस प्रमाण पत्र से पहले कौन सी वैक्सीन लगी है और कितने महीने पहले लगी है, आसानी से पता चल जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके पहले 60 वर्ष के ऊपर वालों को ही निरूशुल्क एहतियाती डोज लग रही थी।

अब 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को निःशुल्क एहतियाती डोज दी जाएगी। उद्घाटन अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.महेशचंद्रा, एसीएमओ डा. आरके यादव, कोविड-19 सर्विलांस अधिकारी डा. पीके सिंह, यूएनडीपी के परियोजना अधिकारी चंद्रभूषण सिंह, नारायणदास, अर्बन कोआर्डिनेटर पीयूष वर्मा आदि मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker