फायर ब्रिगेड टीम ने किया मॉक ड्रिल, आग बुझाने के तरीके बताए गए

बांदा,संवाददाता। बबेरू के जुगरेहली गांव में शुक्रवार सुबह राजस्व विभाग व फायर ब्रिगेड की संयुक्त टीम ने मॉक ड्रिल किया। इस दौरान अग्नि पीड़ित ग्रामीणों को अग्नि से बचाव के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में बताया गया। साथ ही कोई कुएं में गिर जाए तो उसे कैसे बचाना है, इसके बारे में जागरूक किया गया।

बता दें कि जुगरेहली गांव में बीती एक माह पहले आग लग गई थी। आग ने भयानक रूप धारण करते हुए लगभग डेढ़ दर्जन मकानों को चपेट में ले लिया था। इससे कई ग्रामीण गंभीर रूप से झुलस गए थे। कई मवेशियों की जलकर मौत हो गई थी। वहीं, लगभग डेढ़ दर्जन परिवार बेघर हो गए थे।

एक महिला की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। इसी घटना के मद्देनजर तहसीलदार अजय कुमार कटिहार ने पहल की। राजस्व विभाग व जिले से आई हुई फायर ब्रिगेड की संयुक्त टीम ने शुक्रवार को अग्नि से बचाव के लिए मॉक ड्रिल किया। आग लगने पर कैसे नियंत्रित किया जाए, उसके बारे में जानकारी दी गई।

ग्रामीणों को बताया गया कि गैस सिलेंडर में आग लग जाती हैं तो उसे किस तरीके से बुझाया जाए। फायर प्रभारी उदल सिंह ने बताया कि अगर गैस लीक होने से सिलेंडर में आग लग गई है तो घबराएं नहीं। एकदम से सिलेंडर नहीं फटेगा। इससे पहले कोई भी सूती चादर, कंबल या बड़ी टॉवल को पानी में भिगोकर तुरंत सिलेंडर पर लपेट दें।

इससे आग बुझ जाएगी। अगर आपके घर में आग बुझाने का कोई इक्विपमेंट मौजूद है तो उसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बताया गया कि अगर कोई कुएं में गिर जाए तो उसको बचाया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के दौरान तहसीलदार अजय कुमार कटिहार, फायर प्रभारी उदल सिंह, फायरमैन वेद प्रकाश, शाहिद खान,राजकुमार सिंह, लेखपाल पीके मेहता, राजस्व निरीक्षक रामलाल समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker