जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पोषण समिति की बैठक सम्पन्न

हमीरपुर। जिला पोषण समिति एवं कन्वर्जंस विभागों की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन के कार्य में तेजी लाई जाए तथा उन्हें नियमानुसार समय से पोषाहार वितरण सुनिश्चित कराया जाए।

कोई भी कुपोषित बच्चा योजना के लाभ से छूटने ना पाए। कहा कि सभी सीडीपीओ द्वारा गंभीर कुपोषित बच्चों को अनिवार्य रूप से एनआरसी में भर्ती कराया जाए। कहा कि पोषण ट्रैकर एप पर विभिन्न गतिविधियों की शत प्रतिशत फीडिंग की जाए। एप पर फीडिंग हेतु आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को ट्रेनिंग करा दी जाए।

नियमित रूप से आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया जाए। संभव अभियान हेतु कार्य योजना बनाई जाएतथा सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका बनवाया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद से जच्चा बच्चा के कुपोषण का पूर्णतया उन्मूलन किया जाए, इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाए।

कुपोषण को समाप्त करने हेतु माइक्रो प्लान बनाकर कार्य किया जाए तथा घर घर जाकर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक किया जाए। उन्हें मौसमी फल सब्जियां का सेवन करने, अपनी स्वास्थ्य जांच कराने, समय-समय पर दवाएं लेने एवं टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करें।

कहा कि जनपद के लाल श्रेणी के बच्चों को पीले श्रेणी में तथा पीली श्रेणी के बच्चों को हरे श्रेणी में लाने का कार्य किया जाए तथा नए कुपोषित बच्चों का भी चिन्हांकन किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की विभिन्न गौशालाओं की दुधारू गायों को कुपोषित बच्चों के परिवारों को सहभागिता योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराया जाय तथा इस हेतु दिए गए लक्ष्य को प्राप्त किया जाए। नियमित रूप से उनका सत्यापन कर प्रत्येक माह उसका मानदेय का भुगतान किया जाए।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद मिश्रा, सीएमओ डा. एके रावत, एसीएमओ डा. पीके सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी राम जतन यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी, समस्त सीडीपीओ तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker