स्वालंबन कैंप का हुआ आयोजन

हमीरपुर। खंड विकास कार्यालय कुरारा के सभागार में महिला कल्याण विभाग व एक्शन एड नई पहल शिक्षा परियोजना के संयुक्त तत्वावधान में स्वावलंबन कैंप का आयोजन किया गया।

जिसमें विभाग की योजनाएं कन्या सुमंगला योजना मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एवं मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना सामान्य विधवा पेंशन वन स्टांप सेंटर आदि के विषय में विस्तार से महिलाओं को जानकारी दी गई।

महिला शक्ति केंद्र की जिला समन्वयक गरिमा ओमर ने महिला कल्याण विभाग संबंधी विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में प्रमुख सहयोगी के रुप से उपस्थित एक्शन एड नई पहल शिक्षा परियोजना के सहायक जिला समन्वयक सत्येन्द्र अग्रवाल ने उपस्थिति महिलाओं के बीच अपनी बात रखते हुए कहा महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति सदैव जागरूक व सतर्क रहना चाहिए।

अच्छे समाज की स्थापना में महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। कुरारा ब्लाक के विभिन्न ग्राम पंचायतों से आई हुई। महिलाओं को 6 से 14 वर्ष के बच्चों को शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत उन्हें निःशुल्क शिक्षा का अधिकार प्राप्त है।

पर बच्चो को अधिक संख्या मे शिक्षा की मुख्य धारा मे जोडने के लिये उन्हें उनकी भागीदारी व सहयोग के लिए अपील की व श्रमिक कार्य से जीवकोपार्जन करने वाले परिवारो को श्रम विभाग मे पंजियन व उनसे प्राप्त होने वाले लाभ व आंनलाइन आवेदन के लिये प्रेरित किया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker