सौर ऊर्जा उत्पादन का हब बनेगा जालौन

उरई/जालौन,संवाददाता। निकट भविष्य में जालौन सौर ऊर्जा उत्पादन का बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। वर्तमान में जिले में लगभग 1635 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अलग-अलग प्रोजेक्ट हैं। इनमें से कई प्लांट में ऊर्जा उत्पादन शुरू हो गया है। इसके अलावा कई प्रोजेक्ट के लिए जमीन तलाशी जा रही है। कई प्रोजेक्ट के लिए टेंडर हो चुका है। ये सभी प्रोजेक्ट धरातल पर उतरते ही अगले पांच साल में जिले में बड़े स्तर पर सौर ऊर्जा उत्पादन होने लगेगा।

वर्तमान में 155 मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन हो रहा है। जिले में सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट माधौगढ़ तहसील के मई ग्राम समूह और उरई तहसील के अमरोड़ गांव में तैयार किया जाना है।

छह हजार करोड़ की लागत से बनने वाले इस प्लांट से एक साल में लगभग तीन हजार मिलियन यूनिट का उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए किसानों से 30 साल के लिए जमीन लीज पर ली जा रही है। किसानों को 15 हजार रुपये महीने दिए जाएंगे। प्लांट के लिए ऐसी जमीन चिह्नित की गई है, जो कम उपजाऊ अथवा बंजर हो।

इस परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण का काम अंतिम चरण में है। जिले में फिलहाल चार प्रोजेक्ट से 155 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जा रहा है। कालपी तहसील के अंतर्गत आने वाले शाहजहांपुर में 50 मेगावाट, हैदलपुर में 15, उकासा में 50 और डकोर में 40 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है।

इनमें से तीन प्रोजेक्ट निजी क्षेत्र में हैं और डकोर में यूपी नेडा का प्रोजेक्ट है। कदौरा ब्लाक के परासन गांव में 65 मेगावाट का प्लांट लगभग तैयार है। इस प्लांट का निर्माण मुख्यमंत्री की 100 दिनी कार्ययोजना में शामिल था। इस प्रोजेक्ट को 28 जून को हर हाल में शुरू करना है।

इसके लिए प्रशासन और बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लि. युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी अभय कुमार श्रीवास्तव ने 14 जून को इसका निरीक्षण किया था। उन्होंने शासन को भेजी रिपोर्ट में कहा है कि लगभग 95 प्रतिशत काम पूरा कर लिया गया।

बुंदेलखंड सौर ऊर्जा लि. के उपप्रबंधक एसके पांडेय ने बताया कि 28 जून से 26 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। जालौन जिले में विभाग के पास पर्याप्त जमीन होने के साथ-साथ सरकार और किसानों की ओर से भी जमीन की सुगम उपलब्धता के चलते सौर ऊर्जा की परियोजनाएं स्थापित करने में सफलता मिल रही है। जिला जल्द ही सौर ऊर्जा उत्पादन का बड़ा केंद्र बनने जा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker