मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में सम्पन्न

योजना का लाभ देने हेतु सामान्य श्रेणी में 37 बच्चों को और जोड़ा गया, सामान्य श्रेणी में कुल लाभार्थी हुए 49

हमीरपुर। जनपद में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं इस योजना के अन्तर्गत प्राप्त आवेदनों पर स्वीकृति प्रदान करने के संबंध में एक आवश्यक बैठक जिलाधिकारी डा. चंद्र भूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 से दिवंगत हुए लोगों के परिवारों को त्वरित आर्थिक सहायता प्रदान किए जाने हेतु एवं अनाथ हुए बच्चों के संरक्षण ,भरण पोषण, शिक्षा एवं चिकित्सा व्यवस्था हेतु मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना एक महत्वपूर्ण योजना है।

अतः इसके अंतर्गत निष्पादित होने वाले समस्त कार्य प्राथमिकता के साथ किए जाए ताकि संबंधित परिवार व अनाथ बच्चों को त्वरित सहायता मिल सके। उन्होंने कहा कि इस योजना में किसी भी प्रकार की पेंडेंसी नहीं रहनी चाहिए। इस योजना में संवेदनशीलता के साथ कार्य किया जाए तथा इसका प्रभावी ढंग से प्रचार प्रसार किया जाए।

ताकि अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सके। ज्ञात हो कि विगत दिवसो में इस योजना के अंतर्गत प्राप्त आवेदनों पर बैठक में विचार किया गया।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की जनपदीय समिति में आज योजना की सामान्य श्रेणी के अंतर्गत पात्र पाए गए कुल 37 बच्चों/लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिए जाने हेतु जिलाधिकारी द्वारा संस्तुति की गई है। इन सभी बच्चों को अगले माह से कुल 2500 प्रति माह की दर से सहायता राशि प्राप्त होगी।

इसके अलावा अर्हता पूरी न करने के कारण अभी दो बच्चों के दावों/प्रकरणों को अस्थगित/अवेटेड रखा गया है। अर्हता पूरी करने पर आगे इनके दावो पर विचार किया जाएगा। ज्ञात हो कि जनपद में पूर्व मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की सामान्य श्रेणी के 12 लाभार्थी इस योजना का लाभ ले रहे हैं। इस प्रकार अब कुल 49 लाभार्थी इस योजना का लाभ लेंगे।

इसके अंतर्गत कोविड काल में कतिपय कारणों से लोगों के दिवंगत हो जाने से अनाथ हो जाने वाले बच्चों को लाभ दिया जाता है। उक्त के अलावा लोगों की कोविड-19 के कारण मृत्यु हो जाने के कारण अनाथ होने वाले बच्चे को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत लाभान्वित की जाने वाली हेतु दी जाने वाली सहायता धनराशि रुपए 4000 प्रतिमाह है।

इस योजना के अंतर्गत वर्तमान में 41 बच्चे/लाभार्थी इसका लाभ ले रहे हैं। इस मौके पर जिला प्रोबेशन अधिकारी राजीव कुमार सिंह, वन स्टांप सेंटर की केंद्र प्रभारी, बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी तथा अन्य संबंधित मौजूद रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker