रूस ने अमेरिका को दी चेतावनी, कहा- यूक्रेन को हथियार देना बंद करे

दिल्ली: यूक्रेन जंग को 52 दिन बीत चुके हैं। शनिवार को रूस ने कीव में मिलिट्री फैक्ट्री पर हमला किया है। रूस के रक्षा मंत्रालय की तरफ से इसकी पुष्टि की गई है। वहीं, जंग के बीच यूक्रेन में सैनिकों के साथ कई नागरिक भी अपनी जान गंवा चुके हैं। कीव की पुलिस के मुताबिक राजधानी में अब तक 900 से ज्यादा नागरिकों के शव बरामद हो चुके हैं। इनमें से 350 से ज्यादा शव बूचा में मिले हैं। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने CNN को दिए बयान में कहा- 24 फरवरी से अब तक यूक्रेन में करीब ढाई से तीन हजार सैनिक शहीद हो चुके हैं, जबकि 10 हजार से ज्यादा घायल हैं।

दूसरी तरफ, ब्लैक सी में वॉरशिप डूबने के बाद रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है। रूस ने कहा है कि अमेरिका यूक्रेन को हथियार देना बंद करे। ऐसा न करने पर अमेरिका को ऐसे जोखिम का सामना करना पड़ सकता है, जिसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। इस पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका को यूक्रेन का समर्थन जारी रखने से कोई भी नहीं रोक सकता है।

वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने हाल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बातचीत की। जेलेंस्की ने बाइडेन से रूस को आतंकवाद को स्पांसर करने वाला देश घोषित करने की अपील की। हालांकि,इसे लेकर बाइडेन ने कोई भी आश्वासन नहीं दिया।

अमेरिका पहले ही रूस को आतंकवाद के स्पांसर करने वाले देशों की लिस्ट में शामिल करने से इनकार कर चुका है। इसमें अभी उत्तर कोरिया, सीरिया, क्यूबा और ईरान शामिल हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने पिछले महीने मीडिया से कहा था कि हम जमीनी कार्रवाई पर फोकस कर रहे हैं। इस लिस्ट में रूस को शामिल करने से उन देशों पर भी असर पड़ेगा जो मास्को के साथ व्यापार कर रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker