स्वास्थ्य केंद्रों में आज लगेगा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला

हमीरपुर।कोरोना की वजह से स्थगित चल रहे मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का रविवार से शुरू होंगे। जनपद के 33 ग्रामीण और दो शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मरीजों को परामर्श और दवाएं दी जाएंगी। इसके लिए समस्त तैयारियां कर ली गई हैं।

स्वास्थ्य मेला कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संचालित किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एके रावत ने बताया कि लोगों को जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए प्रत्येक रविवार को शहरी व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाता था।

लेकिन कोरोना की वजह से शासन ने इन मेलों को स्थगित कर दिया था। अब जब कोरोना का प्रसार काफी हद तक तक कम हो चुका हैं तो ऐसे में नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए फिर आरोग्य स्वास्थ्य मेलों की शुरुआत कल 19 सितंबर से की जा रही है।

 सीएमओ ने बताया कि जनपद के 33 ग्रामीण और दो शहरी (हमीरपुर-राठ) प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कल मुख्यमंत्री आरोग्य मेला लगाया जाएगा। इसके लिए सभी स्वास्थ्य अधीक्षकों को निर्देशित किया जा चुका है।

सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर मेले के दौरान सोशल डिस्टेंसिग का ध्यान रखते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। मेलों के प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर एवं थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था सहित एक कोविड हेल्प डेस्क को सक्रिय किया जाएगा।

स्क्रीनिंग के बाद ही लोगों को मेले में प्रवेश दिया जाएगा। सैनिटाइजेशन और मास्क अनिवार्य होगा। मेले में मिलेंगी यह सुविधाएंआरोग्य स्वास्थ्य मेले में आने वालों की बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा दी जाएगी। नि:शुल्क जांच होंगी।

नसंबदी के लिए पंजीकरण, आंखों की नि:शुल्क जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन का नि:शुल्क वितरण, गर्भावस्था, प्रसव कालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने सहित अन्य बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker