जनपद में आज आयोजित होगा पोषण पंचायत का वृहद कार्यक्रम

कुरारा विकासखंड के पोषण पंचायत कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगी राज्य महिला आयोग की  सदस्य
हमीरपुर। जिला कार्यक्रम अधिकारी अभय कुमार सागर ने बताया कि संपूर्ण सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।     

    इसी क्रम में कल 15 सितंबर 2021 को जनपद के समस्त विकास खंडों /तहसीलों पर मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत पोषण पंचायत कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस पोषण पंचायत कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड कुरारा में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में राज्य महिला आयोग की मा0 सदस्य  पूनम कपूर  द्वारा प्रतिभाग किया जाए|

जनपद के समस्त विकास खंडों / तहसीलों में आयोजित होने वाले पोषण पंचायत कार्यक्रम के दौरान कुपोषित महिलाओं ,बच्चों के लिए पुष्टाहार विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं एवं पोषण अभियान के अंतर्गत चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं लाभ दिलाया जाएगा।

इसके लिए वृहद स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। पोषण पंचायत में सैम एवं मैम श्रेणी में रह चुके बच्चों के अभिभावकों की भी उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

इस मौके पर पोषण वाटिका, पौधारोपण, सुपोषण के लिए योग और आयुष के महत्व से संबंधित लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

स्थानीय खाद्य पदार्थों एवं पौष्टिक भोजन की जन जागरूकता तथा आवश्यकतानुसार अनुपूरक पुष्टाहार आदि का वितरण भी कराया जाएगा तथा पोषण अभियान से संबंधित जागरूकता सामग्री/ साहित्य आदि का भी कार्यक्रम स्थल पर वितरण सुनिश्चित किया जाएगा। 

इसके अलावा पोषण पंचायत कार्यक्रम के मौके पर पोषण अभियान को सशक्त करने हेतु अन्य प्रभावी उपाय भी किए जाएंगे तथा स्थानीय स्तर पर पोषण संबंधी समस्याओं का चिन्हीकरण, प्रबंधन एवं निराकरण भी किया जाएगा।

 जिला कार्यक्रम अधिकारी ने लोगों से अपील की कि ब्लॉक / तहसील स्तर पर मिशन शक्ति के अंतर्गत आयोजित होने वाले पोषण पंचायत कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोग प्रतिभाग कर इस कार्यक्रम का लाभ ले।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker