सीएम ने प्रीति और साफिया से किया वर्चुअल संवाद

महिलाओं को मिला गैस कनेक्शन

26 अगस्त, बाँदा। केंद्र सरकार की बहुपयोगी उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के तहत प्रदेश में 20 लाख गैस कनेक्शन का वितरण किया जाएगा।

वहीं बाँदा में 80 हजार गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन दिए जाने है। गौरतलब हैं कि प्रथम चरण में 1.47 करोड़ परिवार के लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना से लाभ मिला था।

उत्तरप्रदेश सरकार के सहयोग से बीते बुधवार को इस योजना के कार्यक्रम के तहत 105 परिवार को गैस कनेक्शन दिए गए है।

गौरतलब हैं 25 अगस्त को जिला पंचायत सभागार में इस योजना कार्यक्रम की अगवानी डीएम बाँदा ने की।

डीएम आनंद कुमार सिंह के साथ ज़िला पंचायत अध्यक्ष सुनील कुमार पटेल,लोकसभा सांसद आरके पटेल,तिंदवारी विधायक ब्रजेश प्रजापति व अन्य अधिकारियों की उपस्थिति रही हैं।

बतलाते चले कि बाँदा रहवासी सामाजिक कार्यकर्ता प्रीति साहू व साफिया बेगम से मुख्यमंत्री योगी ने वर्चुअल संवाद किया और योजना से लाभान्वित होने की बधाई देते हुए हौसला बढ़ाया। वहीं अन्य महिलाओं को शुभकामनाएं दी।

उल्लेखनीय हैं कि यूपीए की सरकार में 450 रुपये का गैस कनेक्शन आज 820 रुपये प्रति सिलेंडर हैं। वहीं उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी भी नहीं मिलती हैं क्योंकि उन्हें गैस कनेक्शन व चुहला सहित सिलेंडर मुफ्त दिया जाता हैं। उधर सामान्य उपभोक्ता को महीने में महज 24 रुपये ही सब्सिडी उपलब्ध हो रही हैं। काबिलेगौर हैं बुंदेलखंड समेत बाँदा के ग्रामीण क्षेत्रों में मंहगे गैस सिलेंडरों के चलते उज्जवला योजना के गैस सिलेंडर या तो घरों में खाली रखे हैं या परिवार बेच दिए है। ग्रामीण इलाकों में गांव के रहवासियों के सामने जंगल व बबूल की लकड़ी से भोजन पकाना ज्यादा आसान लगता हैं क्योंकि आर्थिक तंगी ने हाथ कमजोर किये है। मुख्यमंत्री का दावा ग्राउंड पर कितना मुफीद हैं फिलहाल वक्त यह पड़ताल का विषय हैं।

आंशिक परिवार से इतर ज्यादातर गरीब परिवारों ने योजना से गैस कनेक्शन व सिलेंडर तो लिया लेकिन हर माह भरवाने की जद्दोजहद ने उन्हें पुराने हाल पर छोड़ दिया हैं। शायद यह हकीकत अधिकारी कभी नहीं स्वीकार करेंगे। गरीब को योजनाओं का लाभ तब कारगर हैं जब योजना से मिला साधन उपयोग करने के लिए सरकारी उचित माहौल व संसाधन मुहैया करवाने की जहमत करती दिखे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker