दिव्यांगों को एडिप योजना से उपकरण वितरित किये गए

बाँदा। केंद्र सरकार के सहयोग से सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व दिव्यांग सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत जनपद बाँदा में बीते बुधवार कार्यक्रम आयोजित किया गया।

यूपी सरकार ने केंद्र के सहयोग से दिव्यांगजन हेतु एडिप योजना में चिन्हित लाभार्थियों को निःशुल्क सहायक उपकरण वितरण किया है।

इस कार्यक्रम में जनपद बांदा की सदर तहसील में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  बांदा-चित्रकूट सांसद आरके सिंह पटेल थे। डीएम बाँदा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

इस अवसर पर बाँदा जिला पंचायत बांदा अध्यक्ष सुनील सिंह पटेल के साथ ज्वांइट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी बांदा सुधीर कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी गीता सिंह, सांसद प्रतिनिधि शक्ति सिंह,सहायक प्रबंधक विपणन एल्मिको कानपुर सुरेन्द्र कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।

लोकसभा सांसद आरके सिंह पटेल ने कार्यक्रम में उपस्थित दिव्यांगजनो को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत सरकार द्वारा दिव्यांगजनो के हितो को ध्यान मे रखकर कई कल्याणकारी योजनायें संचालित की गई है।

योजना में दिव्यांगजनो को प्राथमिकता के आधार पर लाभाविंत किया जाता है। उन्होने बताया कि जनपद चित्रकूट के दिव्यागं विश्वविद्यालय के श्री रामभद्राचार्य का उदाहरण देते हुए कहा कि दोनो ऑखो से दिव्यांग होते हुये भी दिव्यांग विश्वविद्यालय की स्थापना कर उन्होंने सराहनीय कार्य किया है।

ईश्वर ने प्रत्येक दिव्यांग को किसी न किसी रूप में कोई भी शक्ति प्रदान की है। हर एक दिव्यांग को उस शक्ति को पहचाने की आवश्यकता है एवं उसका उपयोग सही तरीके से करे तो जीवन मे अवश्य सफल हो जायेगें।

वहीं अध्यक्ष जिला पंचायत बांदा सुनील कुमार पटेल ने कहा कि हर एक दिव्यांग के अन्दर कोई न कोई प्रतिभा छिपी होती है। उन्हे अपनी प्रतिभा को जागरूक करने की जरूरत है। उन्होने कार्यक्रम मे उपस्थित सभी दिव्यांगनो को बधाई दी।

जिलाधिकारी बाँदा आनन्द कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि जनपद में भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम एल्मिको कानपुर द्वारा 25 अगस्त से 29 अगस्त तक एडिप योजना के अन्तर्गत चिन्हित लाभार्थियोे को कैम्प लगाकर दिव्यांग कृ़ित्रम उपकरण वितरित किया जायेगा।

जिसके क्रम में तहसील सदर में चिन्हित 213 लाभार्थियो को ट्राई-साईकिल, व्हील चेयर, बैसाखी, श्रवण यंत्र आदि वितरित किया गया है। उन्होने कहा कि आगे भी जनपद मे सभी पात्र दिव्यांगजनो को नियमानुसार लाभाविन्त किया जायेगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker