पीएम ने की बलनी मिल्क प्रोड्यूसर कम्पनी लिमिटेड डायरेक्टर से वार्ता गुजरात आने का दिया न्योता

भरुआ सुमेरपुर। ब्लाक की ग्राम पंचायत बाकी के निवासी जय मां दुर्गा समूह की सदस्य बलनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की डायरेक्टर ने आत्मनिर्भर नारी शक्ति संवाद कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री से वार्ता कर दुग्ध उत्पादन के बारे में विस्तार से बताया।

प्रधानमंत्री ने उसे समूह की अन्य महिलाओं के साथ गुजरात के डेयरी उद्योग देखने के लिए आमंत्रित किया है।ब्लाक की बांकी गांव की निवासी उमाकांती पाल बीए पास है। इनकी शादी को 14 वर्ष हो चुके हैं। इनके दो पुत्र और एक पुत्री है।

किसान परिवार से जुड़ी उमाकांती ने 2014 में जय मां दुर्गा समूह ज्वाइन किया। 2018 में डेयरी प्रशिक्षण के लिए बांदा जाकर प्रशिक्षण हासिल किया।

वर्ष 2019 में समूह से तीस हजार रुपये की सहायता लेकर दुग्ध उत्पादन शुरू किया और बलनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड से जुड़कर अपना व्यवसाय शुरू किया।

इनकी मेहनत और लगन को देखकर कंपनी ने इन्हें डायरेक्टर बनाकर समूह की अन्य महिलाओं को जोड़ने का जिम्मा सौंपा। इन्होंने गांव की 50 से अधिक महिलाओं को अपने समूह में जोड़ रखा है।

इनके पति रामलाल पाल खेती किसानी के साथ पत्नी के डेयरी व्यवसाय में भी सहयोग करते हैं। यह भी बीए पास है। गुरुवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झांसी से उमाकांती के साथ लाइव बातचीत की और डेयरी उत्पाद के बारे में जानकारी हासिल की।

उमाकांती ने प्रधानमंत्री के समक्ष बेबाकी के साथ अपनी बात रखी और डेयरी उत्पाद के बारे में विस्तार से बताते हुए बलनी कंपनी की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने उमाकांती से कहा कि वह डेयरी उद्योग की बारीकियों को जानने के लिए गुजरात आए और उनके आने का इंतजाम सरकार की तरफ से कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह डेयरी उत्पाद के साथ-साथ समूह की महिलाओं को शहद उत्पादन के साथ पशुपालन बढ़ाने के लिए प्रेरित करें। पशुपालन में पशु चिकित्सकों की सलाह मशविरा को प्राथमिकता दी जाए इससे पशुपालकों को लाभ होगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker