टीकाकरण के लिए घर-घर पहुंचेगी ‘बुलावा पर्ची

21 जून से भरुआ सुमेरपुर और कुरारा ब्लाकों में वृहद टीकाकरण

टीकाकरण के लिए हर राजस्व ग्राम में गठित होंगी मोबिलाइजेशन टीम

 टीम में शामिल होंगे प्रधान, लेखपाल, आशा, आंगनबाड़ी और शिक्षक

 टीकाकरण के अनुकूल वातावरण बनाने के साथ लोगों को करेंगे प्रेरित

हमीरपुर। कोविड टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए सरकार हरसंभव कोशिश में जुटी है। इसी के तहत अब अगले महीने से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों के टीकाकरण की तैयारी है। इसके लिए लोगों को चुनाव की तर्ज पर बाकायदा ‘बुलावा पर्ची भेजी जाएगी। जिसमें टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा।

इसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, एएनएम, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल, महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा। जुलाई में शुरू होने वाले इस अभियान का आगाज 21 जून से जनपद के कुरारा और भरुआ सुमेरपुर ब्लाकों से होगा। इसका माइक्रोप्लान तैयार किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकार डा. आरके सचान ने बताया कि जुलाई माह में जनपद में वृहद टीकाकरण अभियान की शुरुआत होगी। अभी जितने लोगों को टीके लगाए जा रहे हैं, जुलाई में उसके तीन गुना लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य है। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। 21 जून को भरुआ सुमेरपुर और कुरारा ब्लाक के गांवों में वृहद टीकाकरण किया जाएगा।

इसके लिए इन दोनों ब्लाकों को दस-दस क्लस्टर्स में बांटा जाएगा। प्रत्येक क्लस्टर में कम से कम दस राजस्व गांवों को लिया जाएगा। इतनी ही टीमों के साथ इन गांवों दो से तीन दिन तक वृहद स्तर पर कोरोना के टीके लगाए जाएंगे। टीकाकरण से तीन दिन पूर्व ही गांवों में मोबिलाइजेशन टीम द्वारा टीकाकरण को लेकर माहौल तैयार किया जाएगा।

इस टीम में गांव की एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, लेखपाल, पंचायत सचिव, परिषदीय स्कूलों के शिक्षक, युवक, महिला मंगल दलों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।

ताकि टीकाकरण में किसी किस्म का कोई व्यवधान न उत्पन्न हो सके। क्लस्टर में चल टीमों के द्वारा टीकाकरण के अतिरिक्त अस्पतालोंध् आरोग्य व स्वास्थ्य केंद्रों एवं अन्य भवनों पर स्थिर टीकाकरण (स्टेटिक) केंद्रों के माध्यम से भी टीका लगाया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker