लाभार्थी 15 जून तक करें आवेंदन

हमीरपुर। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी आरके गुप्ता ने बताया कि उप्र. खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड विभाग के तहत उप्र. माटी कला बोर्ड गठित है। माटीकला बोर्ड द्वारा माटीकला टूल्स किट्स वितरण योजना के अन्तर्गत वर्ष 2021-22 के लिए 20 लाभार्थियों को माटीकला, शिल्पकला के पावर चालित चाख (पाटरी व्हील) के वितरण हेतु चयन किया जाना है।

जिसके लिए 15 जून 2021 तक आवेदन पत्र आमत्रित किये जाते है। आवेदक उम्र 18 से 55 वर्ष के माध्य होनी चाहिए, साथ ही माटीकला से सम्बन्धित अकपा संग्रह सूची में पहले से सूचीबद्ध हो।

अधिक जानकारी के लिए किसी कार्य दिवश में जिला ग्रामोद्योग कार्यालय लक्ष्मीबाई तिराहा हमीरपुर में सम्पर्क कर सकते है। मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के अन्तर्गत वर्ष 2021-22 के लिए 4 लाभार्थियो का लक्ष्य प्राप्त हुआ है।

इस योजना के अन्तर्गत ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र माटीकला, शिल्पकला के व्यक्तिगत उद्यमियों, शिल्प एवं समूहो कोध्समितियों को भारत सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अन्तर्गत अधिक्तम 10 लाख रूपये तक का वित्त पोषण कराया जायेगा।

जिसमें 5 प्रतिशत अंशदान लाभार्थियों को बैंक में जमा करना होगा, तथा 95 प्रतिशत ऋण बैंक स्वीकृति, वितरित करेगा। 95 प्रतिशत की धनराशि की कार्यशील पॅूजी को छोड़कर शेष पूंजीगत ऋण की धनराशि में 25 प्रतिशत तक की धनराशि लाभार्थियों को मार्जिन मनी के रूप में अनुदान स्वरूप दी जायेगी।

इस योजना के तहत लिए गये ऋण पर मार्जिन मनी की धनराशि को छोड़कर शेष धनराशि पर पड़ने वाला बैंक का ब्याज लाभार्थी द्वारा वाहन किया जायेगा। आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 15 जून 2021 निर्धारित की गई।

आवेदक की उम्र 18 से 55 वर्ष होनी चाहिए। माटीकला के परम्परागत कारीगरों एवं शिल्पयों व माटीकला के किसी विधा में प्रशिक्षण एवं स्वरोजगार में रखने वाली महिलाओं को चयन में प्राथकितादी जायेगी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker