कोरम पूरा नही, 10 प्रधान ही ले पाएंगे शपथ

उरई/जालौन,संवाददाता। जालौन ब्लॉक क्षेत्र की 11 न्याय पंचायतों में 62 ग्राम पंचायत हैं। दो मई को मतगणना के बाद इन सभी ग्राम पंचायतों में प्रधानों की तो घोषणा कर दी गई।

पर 62 ग्राम पंचायतों में 742 ग्राम पंचायत सदस्यों में मात्र 10 ग्राम पंचायतों में ही ग्राम पंचायत सदस्यों का कोरम पूरा हो सका है। ब्लॉक क्षेत्र में लगभग 600 से अधिक ग्राम पंचायत सदस्यों के पद रिक्त हैं। पंचायत के लिए शपथ ग्रहण का समय 25 मई है।

ऐसे में उन 10 ग्राम पंचायतों में तो नवनिर्वाचित प्रधान शपथग्रहण कर अपना कार्यभार संभाल लेंगे, जहां ग्राम पंचायत सदस्यों का कोरम पूरा हो चुका है। शेष 52 ग्राम पंचायतों में चुने हुए प्रधान शपथ ग्रहण नहीं कर सकेंगे।

बीडीओ महिमा विद्यार्थी ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते डीएम द्वारा ऑनलाइन माध्यम से नवनिर्वाचित प्रधानों को शपथ ग्रहण कराई जाएगी। बताया कि जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों का कोरम पूरा नहीं है।

वहां दोबारा से चुनाव कराया जाएगा। इसके लिए निर्वाचन आयोग की ओर से एक चुनाव से दूसरे चुनाव के बीच 6 महीने का समय दिया जाता है। एडीओ पंचायत महेश पाल ने बताया कि नियमानुसार आधे से अधिक सदस्यों के होने पर ही प्रधान का शपथ ग्रहण हो सकता है।

ऐसे में कुल संख्या का आधे से एक अधिक होने पर भी प्रधान शपथ ले सकते हैं। 52 ग्राम सभाएं ऐसी हैं जहां यह नियम पूरा नहीं हो पा रहा है। ऐसे में सिर्फ धनौरा, काशीपुरा, नगरी, इटहिया, छिरिया सलेमपुर, औरेखी, कुठौंदा बुजुर्ग, उरगांव समेत 10 ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित प्रधान ही इस बार शपथ ग्रहण कर सकेंगे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker