बिदोखर की पीएचसी में एक माह से टंगा है ताला

डाक्टर तैनात है लेकिन आते कभी नहीं

भरुआ सुमेरपुर। कोरोना संक्रमण शुरू होते ही ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से धड़ाम हो गई है. ग्रामीण क्षेत्रों के नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में ताले लटक रहे हैं. कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी बंद है. ब्लॉक की लगभग दो लाख की आबादी भगवान भरोसे है.
क्योंकि सरकारी अस्पतालों से अब गरीबों को काली, पीली, नीली, सफेद गोलियांं भी नहीं नसीब हो रही है. लोग बीमार होने के बाद प्राइवेट सेक्टर के चिकित्सकों से उपचार कराने को मजबूर हो रहे हैं. कोरोना संक्रमण शुरू होते ही कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से पंगु हो गई है. कस्बे के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी एक माह से ज्यादा समय से बंद है.
मरीजों को प्राइवेट सेक्टर की शरण में जाना पड़ रहा है. कस्बे की आबादी 70 हजार से अधिक है. एक मात्र सरकारी अस्पताल में ताला लग जाने से गरीब परेशान है. कस्बे में एक माह में एक सैकड़ा से ज्यादा लोग खांसी बुखार जुकाम से ग्रसित होकर मौत के मुंह में समा चुके हैं. ग्रामीण क्षेत्रों की व्यवस्था बेहद खराब है. क्षेत्र के ग्राम बिदोखर मेदनी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का एक माह से ताला नहीं खुला है.
डाक्टर तैनात हैं लेकिन कब आते हैं किसी को पता नहीं है. नव निर्वाचित ग्राम प्रधान लालाराम यादव, राम सजीवन लखेरा, सुरेश यादव, सुरेश गुप्ता, अशोक गुप्ता, सिद्ध गोपाल कुशवाहा, भोला सोनी, महेश गुप्ता आदि ने बताया कि यह हाल तो यहां वर्षों से चल रहा है.
यहां डॉक्टर कभी नहीं आते. एलटी के सहारे कभी कभार मरीज देख लिए जाते हैं और दवा के नाम पर कुछ टेबलेट थमा दी जाती हैं. इंजेक्शन, सीरप, ड्रिप के नाम पर मरीजों से पैसा वसूला जाता है. ग्रामीणों का कहना है कि यहां डॉक्टर तैनात होना चाहिए तभी इस अस्पताल का समुचित लाभ ग्रामीणों को मिलेगा.
क्षेत्र के ग्राम पचखुरा महान एवं कलौली जार में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फार्मेसिस्टों के भरोसे हैं. यहां डाक्टरों के दर्शन कम ही होते हैं. मौजूदा समय में सभी बंद पड़े है. यहां पर तैनात कर्मियों को मौजूदा समय में कोविड टीम में शामिल करके ड्यूटी में लगा रखा गया है.
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डिप्टी सीएमओ डा. महेश चंद्रा ने बताया कि शासन के आदेश पर ओपीडी बंद है. आदेश आने के बाद इसको फिर से शुरू कराया जाएगा. बिदोखर के अस्पताल में ताला पड़ा होने की जानकारी नहीं है।
Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker