हमीरपुर : प्राइवेट मेडिकल स्टोर संचालक और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियो द्वारा कोरोना मरीजों की जानकारी देने के लिए जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर

प्राइवेट मेडिकल स्टोर संचालक बुखार, खांसी की दवा लेने वालों की हेल्पलाइन पर दें सूचना
आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी देना होगी सूचना। 

हमीरपुर। कोरोना के लक्षण वाले सभी मरीजों को सरकारी अस्पताल तक लाने के मकसद से सरकार ने मंगलवार को एक हेल्पलाइन नंबर18001805146 जारी किया है। यह हेल्पलाइन सिर्फ प्राइवेट मेडिकल स्टोर चला रहे फार्मासिस्ट, आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए होगी।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी किए गए पत्र में बताया कि कोरोना पर अंकुश लगाया जा सकता है। जब इसके लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति को तुरंत अस्पताल लाया जाए। यदि उसका टेस्ट हो और रिपोर्ट पॉजिटिव हो तो उसका तुंरत इलाज शुरू हो। कहा कि बहुत से लोग बुखार, खांसी की दवा मेडिकल स्टोर से लेते हैं। मेडिकल स्टोर के फार्मासिस्ट को ऐसे किसी भी व्यक्ति की डिटेल इस हेल्पलाइन नंबर पर बताना है। इससे हम उस शख्स को फालो कर सकेंगे और वह कोरोना के लक्षण की गिरफ्त में आता है तो उसका इलाज करवा सकेंगे।

कहा कि यह हेल्पलाइन आम जनता के लिए नहीं होगी है। इस पर मेडिकल स्टोर संचालिक प्राइवेट फार्मासिस्ट के अलावा आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कॉल कर सकेंगी। आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी भी अपने संपर्क में आए किसी भी बुखार, खांसी के लक्षण वाले व्यक्ति के बारे में हेल्पलाइन पर सूचित कर सकेंगी।

आम जनता के लिए पहले से ही हेल्पलाइन नंबर 18001805145 चल रही है। जिस पर वह अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। सीएमओ डा.आरके सचान ने बताया कि गाइडलाइन के तहत सभी मेडिकल स्टोर संचालकों, आशा बहुओं को निर्देशित किया गया है। साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय करने के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से पत्राचार किया जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker