दिल्ली जल संकट की समस्या गलियों से होते अस्पतालों तक पहुंची, पढ़ें खबर….

राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में मंगलवार को टैंकरों से पानी लेने के लिए लोगों की लंबी कतारें देखी गईं, क्योंकि शहर गर्मी से तप रहा था। सुबह के दृश्यों में वसंत विहार, गीता कॉलोनी और ओखला क्षेत्र में कुसुमपुर पहाड़ी के लोग कतारों में खड़े, डिब्बे और बाल्टियाँ पकड़े हुए और पानी के टैंकरों के आसपास भीड़ लगाते हुए दिखाई दिए। अब यह समस्या दिल्ली की कलोनियों और गलियों से होते हुए अस्तपतालों तक जडा पहुंची।

बढ़ते तापमान के बीच, इस साल गर्मी का मौसम शुरू होने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में ये दृश्य रोजमर्रा की घटना बन गए हैं। ओखला के एक स्थानीय निवासी ने अपनी दुर्दशा का वर्णन किया और कहा कि उनका पूरा दिन परिवार के लिए पानी लाने में चला जाता है।

एएनआई से बातचीत में उन्होंने कहा कि यहाँ स्थिति बहुत खराब है। दिन में केवल दो से तीन टैंकर ही यहाँ आते हैं। पूरा दिन पानी लाने में चला जाता है, बाकी काम हम कब करेंगे? चाणक्यपुरी का संजय कैंप, पूर्वी दिल्ली में गीता कॉलोनी, पटेल नगर, महरौली और छतरपुर राष्ट्रीय राजधानी के कुछ ऐसे इलाके हैं जो गंभीर जल संकट से प्रभावित हैं।

इस बीच, जल संकट ने राष्ट्रीय राजधानी में राजनीतिक तूफान भी खड़ा कर दिया है, जिसमें भाजपा और आप दोनों आमने-सामने हैं। AAP ने भारतीय जनता पार्टी पर राष्ट्रीय राजधानी में पानी के प्रवाह को रोकने की कोशिश करके राष्ट्रीय राजधानी में पानी की कमी को “आयोजित” करने का आरोप लगाया है।

भाजपा जल संकट के लिए दिल्ली सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहती रही है कि उसने पानी चोरी करने वाले टैंकर माफिया के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई नहीं की। इसने जल संकट के खिलाफ दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में विरोध प्रदर्शन भी किया।

कांग्रेस, जिसने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी में AAP के साथ गठबंधन में लोकसभा चुनाव लड़ा था, ने भी राष्ट्रीय राजधानी में विरोध प्रदर्शन किया है। इससे पहले सोमवार को दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने बढ़ते जल संकट और भीषण गर्मी के बीच हरियाणा सरकार से पानी छोड़ने और दिल्ली के लोगों की समस्याओं का समाधान करने की अपील की थी।

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए आतिशी ने कहा कि आज हम यहां वजीराबाद बैरक में हैं। यहां से पानी वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला सहित विभिन्न जल उपचार संयंत्रों को भेजा जाता है। वर्तमान में, वजीराबाद बैराज में कोई पानी नहीं छोड़ा जा रहा है। जल स्तर इतना नीचे चला गया है कि अब नदी का तल दिखाई देने लगा है। हम फिर से हरियाणा सरकार से पानी छोड़ने और दिल्ली के लोगों की समस्याओं का समाधान करने की अपील कर रहे हैं।

“जब तक हरियाणा यमुना में पानी नहीं छोड़ता, तब तक दिल्ली में पानी की कमी बनी रहेगी। मुनक नहर को बहुत कम पानी मिलता है और दूसरी ओर, वज़ीराबाद बैराज को कोई पानी नहीं मिलता है। यमुना का पानी जल उपचार के लिए जाता है और फिर होता है दोबारा ट्रीटमेंट के बाद दिल्ली की जनता से नाराजगी है, लेकिन यमुना में पानी नहीं है, जिस कारण सप्लाई रुकी हुई है, मैं बस हरियाणा सरकार के सामने हाथ जोड़कर खड़ी हो सकती हूं और दिल्ली की जनता की जान बचाने की अपील कर सकती हूं।”

दूसरी ओर, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने जल आपूर्ति के मुद्दे पर ‘उपेक्षा’ और ‘कुप्रबंधन’ के लिए दिल्ली सरकार पर निशाना साधा और कहा कि राज्य राष्ट्रीय राजधानी को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करा रहा है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker