Honda ने अपनी नई SUV को लेकर कर दिया बड़ा ऐलान, Creta को देगी टक्कर…

जापान की वाहन निर्माता कंपनी होंडा (Honda) भारत में अपनी पहली कॉन्पैक्ट एसयूवी लाने जा रही है. चर्चा है कि इस कार को 6 जून को लॉन्च किया जाना है. कंपनी एक-एक करके नई एसयूवी की डिटेल्स का खुलासा करेगी. बुधवार को कंपनी ने इस एसयूवी के नाम का खुलासा किया है. होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (HCIL) ने बताया है कि इसकी आगामी नई एसयूवी का नाम ‘होंडा एलीवेट’(“Honda Elevate”) होगा. अभी तक इस नाम को लेकर सिर्फ दावे किए जा रहे थे, लेकिन अब कंपनी ने भी इसकी पुष्टि कर दी है. इसका सीधा मुकाबला Hyundai Creta और Kia Seltos जैसी कारों के साथ होगा. 

नई एलीवेट को एक ग्‍लोबल मॉडल के रूप में विकसित किया गया है और यह होंडा की बिलकुल नई मिड-साइज़ एसयूवी है, जिसका वर्ल्‍ड प्रीमियर भारत में अगले महीने होगा. ऑल-न्‍यू एलीवेट जिन्‍दगी में ग्राहकों को आकर्षित करने वाली एक अर्बन एसयूवी के रूप में लाई जाएगी. 

कंपनी ने बताया कि होंडा एलीवेट को होंडा के लाइन-अप में एक नये ग्‍लोबल मॉडल के तौर पर विकसित किया गया है, ताकि दुनियाभर में एसयूवी की मजबूत मांग को पूरा किया जा सके. भारत होंडा एलीवेट को लॉन्‍च करने वाला पहला बाजार होगा.

इंजन और फीचर्स

होंडा की लॉन्च होने वाली नई एसयूवी, कंपनी की सिटी सेडान के साथ पावरट्रेन साझा करेगी और ग्लोबल डिजाइन के साथ आएगी. इसमें 1.5 लीटर एटकिंसन साइकिल और 1.5L iVTEC पेट्रोल इंजन के अलावा हाइब्रिड सेटअप भी होगा. हाइब्रिड सेटअप 109bhp पावर और 253Nm टॉर्क प्रदान करता है जबकि सामान्य पेट्रोल यूनिट 121bhp और 145Nm की ताकत देता है. इस एसयूवी में कोलिशन मिटिगेशन ब्रेकिंग सिस्टम, लेन कीपिंग असिस्ट सिस्टम, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, रोड डिपार्चर मिटिगेशन सिस्टम, एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑटो हाई-बीम जैसी विशेषताएं होंगी. इसकी कीमत लगभग 11 लाख रुपये से शुरू हो सकती है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker