अंडर वॉटर एडवेंचर के लिए इन पांच जगहों की करें सैर

समुद्र बाहर से जितना दिखता है, उसके अंदर की दुनिया आश्चर्यों से भरी है। ऐसे में अगर आप स्कूबा डाइविंग या वाटर गेम्स का अनुभव लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको विदेश जाने की जरूरत नहीं है। भारत की बंगाल की खाड़ी, हिंद महासागर और अरब सागर की सीमाएँ 7,000 किमी से अधिक में फैली हुई हैं। ऐसे में अंडमान निकोबार द्वीप समूह के अलावा भी आप कई जगहों पर अंडरवाटर गेम्स का लुत्फ उठा सकते हैं।

नेतरानी द्वीप, कर्नाटक

नेतरानी द्वीप कर्नाटक का एक तटीय क्षेत्र है। यह द्वीप दिल के आकार का है जो इसे अन्य जगहों से बहुत अलग बनाता है। इस डेस्टिनेशन पर आप समुद्र में स्कूबा डाइविंग कर सकते हैं। यहां आप कई तरह की समुद्री मछली, समुद्री पौधे और समुद्र के अंदर की अद्भुत दुनिया को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

पुदुचेरी

पुडुचेरी में बंगाल की खाड़ी में आप स्कूबा डाइविंग का मजा भी ले सकते हैं। भारत की फ्रांसीसी राजधानी कहे जाने वाले पुडुचेरी में आप स्कूबा डाइविंग के अलावा दर्शनीय स्थलों की यात्रा, स्नॉर्कलिंग जैसी गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। यहां आप मरीना लाइफ को करीब से देख सकते हैं।

गोवा

गोवा में कई ऐसे स्पॉट हैं जहां आप आसानी से अंडरवाटर एडवेंचर एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां आपको सूजी रेक, बैट आइलैंड, कोव ऑफ शेल्टर, लॉकर ऑफ डेवी जोन्स, गेटी जैसी जगहों पर जरूर जाना चाहिए। ये जगहें भारत की बेहतरीन स्कूबा डाइविंग और अंडरवाटर एडवेंचर के लिए भी जानी जाती हैं।

अण्डमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार के कई ऐसे द्वीप हैं जहां स्कूबा डाइविंग से देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के पर्यटक आकर्षित होते रहे हैं। यहां आप स्कूबा डाइविंग के अलावा वॉटर वॉकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं तो नॉर्थ बे और नील आइलैंड जरूर जाएं।

लक्षद्वीप

लक्षद्वीप द्वीपसमूह में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप स्कूबा डाइविंग के साथ-साथ कई रोमांच भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां आप कालपिनी आइलैंड, कदमत आइलैंड, कवारत्ती आइलैंड आदि के एक्सपर्ट्स की मदद से अंडरवाटर एक्सप्लोर कर सकते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker