गर्मी में AC की ठंडी हवा के साथ बचाना चाहते हैं पैसे तो अपनाएं ये तरीके

गर्मियां शुरू हो गई हैं और कुछ ही समय में भारत के सैकड़ों घरों में एसी का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा। एयर कंडीशनर हमारे घर में बहुत उपयोगी डिवाइस में से एक है। ये आम तौर पर खरीदने में महंगे होते हैं और अगर आप अपनी जरूरतों के ध्यान में रखते हुए AC खरीदना चाहते हैं तो इससे आपके बजट पर भी प्रभाव पड़ता है।

इसके अलावा AC का इस्तेमाल भी आपके खर्चे को आम दिनों से अधिक कर देता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि इसके उपयोग से आपका बिजली बिल भी बहुत अधिक आता है। लेकिन खुशी की बात ये है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने बिजली बिल को बचा सकते हैं और एयर कंडीशनर के उपयोग को अधिक कुशल बना सकते हैं।

बिजली बिल में AC का होता है बड़ा हिस्सा

जानकारी के लिए बता दें कि आपके पूरे बिल में से आधा बिल केवल एसी की वजह से आता है और ये सिस्टम हर घंटे के संचालन में लगभग 3.5 किलोवाट बिजली की खपत कर सकता है। यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जो आपके भारी बिल को कम करेगा।

इन तरीकों से कम कर सकते हैं बिजली बिल

चुनें हाई एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग वाली एसी

अगर आप AC खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग सबसे जरूरी कारकों में से एक है जो आपके डिवाइस द्वारा उपयोग की जाने वाली ऊर्जा की मात्रा को प्रभावित कर सकता है। आपका एसी जितना अधिक ऊर्जा कुशल होगा, उतनी ही कम बिजली का उपयोग करेगा।

सही इंस्ट्रॉलेशन

अगर आपका एयर कंडीशनर ठीक से इंस्ट्रॉल नहीं है, तो इससे कई समस्याएं हो सकती हैं और इनमें से एक ज्यादा एनर्जी का उपयोग होता है, जो आपके बिजली बिल को बढ़ाता है।

AC ना पड़ने दें सीधी धूप

अगर आप अपने एसी कमरे में सीधी धूप से बचेंगे, तो यह लंबे समय तक ठंडा रहेगा। इससे भी बिजली की खपत कम होगी।

नियमित सर्विसिंग और रखरखाव है जरूरी

एसी के बेहतर ढ़ग से काम करने के लिए हर मौसम में अपने एसी की सर्विस जरूर कराएं। इससे भी कम एनर्जी का इस्तेमाल होता है और बिजली बिल कम आता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker