नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव से पहले राजनीतिक गठबंधन में बदलाव, नामांकन आज होंगे दाखिल

राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपने गठन के दो महीने के अंदर ही नेपाल का राजनीतिक गठबंधन बदल गया है।

नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी- यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (CPN-UML), राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी को नेपाली कांग्रेस और यूनिफाइड सोशलिस्ट के साथ माओवादी केंद्र के गठबंधन के बाद बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

पिछले साल नवंबर के आम चुनाव के बाद हिमालयी राष्ट्र के राजनीतिक पाठ्यक्रम को बदलने का फैसला अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले आया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री के आवास बालुवातार में शुक्रवार देर शाम संपन्न हुई बैठकों के एक अंतिम दौर में 8 राजनीतिक दलों का एक नया गठबंधन बनाने का फैसला किया गया है, जिसमें नेपाली कांग्रेस, माओवादी केंद्र और एकीकृत समाजवादी शामिल हैं।

सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट के एक नेता प्रकाश ज्वाला ने एएनआई को फोन पर बताया कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने सरकार से बाहर के लोगों सहित 8 दलों की बैठक बुलाई। बैठक में चर्चा का एकमात्र एजेंडा राष्ट्रपति चुनाव था।

बैठक में, नेपाल के पीएम दहाल ने संघीय संसद में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी होने के लिए राष्ट्रपति पद के लिए नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार का समर्थन करने का प्रस्ताव रखा।

ज्वाला ने बैठक के बारे में जानकारी देते हुए पीएम दहल के हवाले से कहा, आज (शुक्रवार) से एक नए राजनीतिक सफर की शुरुआत हो रही है। आइए इसे आगे बढ़ाएं; आइए देश की समृद्धि, राष्ट्रीय स्वतंत्रता, संप्रभुता और लोगों की आजीविका के लिए एकजुट हों। हम साथ में सत्ता की साझेदारी पर भी चर्चा कर सकते हैं।

शुक्रवार को हुई बैठक में नेपाली कांग्रेस, माओवादी सेंटर, सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट), जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी), लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, जनमत पार्टी, राष्ट्रीय जनमोर्चा और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी समेत 8 दल शामिल हुए।

चुनाव आयोग ने 25 फरवरी को राष्ट्रपति के नामांकन और 9 मार्च को चुनाव निर्धारित किया है।

NC, माओवादी केंद्र, जेएसपी और सीपीएन (यूएस) के शीर्ष नेताओं की शुक्रवार सुबह हुई बैठक में पिछले गठबंधन को बहाल करने पर सहमति बनी थी।

हालांकि सीपीएन यूएमएल इस बात पर जोर दे रहा था कि 25 दिसंबर को हुए समझौते के अनुसार यूएमएल का उम्मीदवार राष्ट्रपति होगा, नेपाल के पीएम और माओवादी केंद्र के अध्यक्ष दहल राष्ट्रपति के चुनाव में राष्ट्रीय सहमति बना रहे थे।

नेपाल संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के प्रत्येक सदस्य द्वारा डाले गए वोट के भार की गणना निर्वाचक मंडल के आधार पर की जाएगी।

ऊपरी और निचले दोनों सदनों सहित नेपाल संघीय संसद के एक सदस्य द्वारा डाले गए वोट को 79 वोटों का वजन माना जाएगा, जबकि एक प्रांतीय विधानसभा के सदस्य द्वारा डाले गए वोट को 48 वोटों का वजन माना जाएगा।यानी इलेक्टोरल कॉलेज में कुल 52,786 इलेक्टोरल वोट होंगे।

2011 की जनगणना में गणना के अनुसार देश की कुल जनसंख्या में सांसदों के अनुपात के अनुसार वोट का वजन तय किया गया है क्योंकि नवीनतम 2021 की जनगणना की अंतिम रिपोर्ट अभी तक बाहर नहीं आई है।

एक व्यक्ति जो नेपाल के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान में कुल मतों का 50 प्रतिशत से अधिक प्राप्त करता है, उसे राष्ट्रपति के रूप में चुना जाएगा।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker