पाक में 15 साल नाबालिग से 60 वर्षीय बुजुर्ग ने जबरन की शादी, पुलिस ने नहीं दर्ज की FIR

पाकिस्तान में एक बार फिर नाबालिग लड़की का अपहरण करके जबरन शादी कराने का मामला सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सितारा आरिफ नाम की ईसाई लड़की का पिछले साल 15 दिसंबर को अपहरण कर लिया गया और 60 वर्षीय मुस्लिम व्यक्ति से जबरन उसका विवाह कराया गया। धार्मिक स्वतंत्रता और मानवाधिकार मामलों से जुड़ी पत्रिका बिटर विंटर ने यह खबर दी है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पुलिस को मामले की जांच के लिए राजी करने में ही 2 महीने लग गए।

सितारा के पिता आरिफ गिल ने उसे पंजाब में फैसलाबाद के पब्लिक स्कूल की मुस्लिम प्रिंसिपल नैला अंबरीन के यहां घरेलू नौकर के तौर पर लगाया था। दरअसल, आरिफ शारीरिक रूप से विकलांग हैं और वह अपने परिवार का भरण-पोषण करने में असमर्थ थे। उन्हें पैसों की सख्त जरूरत थी, इसलिए उन्होंने सितारा को काम करने देने का फैसला किया। उन्हें शायद ही अंदाजा रहा होगा कि यह फैसला उन्हें पछताने पर मजबूर कर देगा।

सितारा के संग रेप की आशंका

अंबरीन के 60 वर्षीय पति राणा तैयब ने जब खूबसूरत सितारा को देखा तो उसने उसे अपनी दूसरी पत्नी बनाने का मन बना लिया। सितारा जब 15 दिसंबर को काम से घर नहीं लौटी तो उसके परिवार को बाद में पता चला कि उसने इस्लाम कबूल कर लिया है और राणा तैय्यब से शादी कर ली है। आशंका है कि सितारा के साथ पहले बलात्कार हुआ होगा और फिर उसे बताया गया होगा कि शर्म से बचने के लिए उसके पास एकमात्र उपाय शादी करना ही है। जैसा कि इन मामलों में आमतौर पर होता है।

पेरेंट्स लगाते रहे जांच की गुहार

इसके बाद सितारा के पिता और मां ने पुलिस से जांच की गुहार लगाई, लेकिन उनकी एक नहीं सुनी गई। रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस की ओर से उन्हें धमकाया भी गया। इस महीने पीड़ित परिवार ने जाने-माने वकील और अल्पसंख्यक गठबंधन पाकिस्तान के अध्यक्ष अकमल भट्टी से संपर्क किया। तब जाकर पुलिस ने FIR दर्ज की और जांच करने का वादा किया। 

सितारा का अभी नहीं चला पता

पुलिस अधिकारी नैला अंबरीन के घर पहुंचे तो वहां न उसके पति और न ही सितारा का कोई पता चला। फिलहाल मामले की जांच जारी है। मालूम हो कि पाकिस्तान में धार्मिक अल्पसंख्यकों की लड़कियों को जबरन इस्लाम धर्म स्वीकार कराने और मुस्लिम पुरुषों से उनकी शादी करने की घटनाएं नई नहीं हैं। पाकिस्तानी और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में इस तरह की खबरें लगातार रिपोर्ट होती रही हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker