जमशेद जे ईरानी 

मंगलवार की सुबह जब मैं जगा, तब डॉक्टर जमशेद जे ईरानी के दुनिया से चले जाने की दुखद सूचना मिली। वह एक ऐसे शख्स थे, जिनकी मैं पहले हमेशा दूर से प्रशंसा किया करता था, लेकिन पिछले तीन दशकों में उन्हें घनिष्ठ रूप से जानने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। अब एक असाधारण गुरु के साथ न होने का सिर्फ दर्द ही नहीं हो रहा, एक बुद्धिमान पुराने दोस्त के चले जाने की पीड़ा बहुत तीव्रता से महसूस हो रही है। यह उनकी पत्नी डेजी ईरानी, उनके तीन बच्चों, जुबिन, नीलोफर, तनाज और उनके प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करने का समय है। 
एक लेख भर की यह जगह जमशेद जे ईरानी की पूरी विरासत को बताने और व्यक्तिगत रूप से मेरे जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों को दर्शाने के लिए अत्यंत सीमित है। सर जे जे ईरानी, जैसा कि उन्हें सन 1997 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा मानद नाइटहुड प्रदान किया गया था, मेरे गृह निर्वाचन क्षेत्र जमशेदपुर के एक महान व्यक्तित्व थे। वह चार दशकों से भी अधिक समय तक टाटा स्टील और जमशेदपुर से गहरे जुड़े रहे। यह बात अनायास ही मुस्कान लाती थी कि उनके नाम में जमशेदपुर शब्द का भी एक हिस्सा प्रमुखता से आता था। 

आज से 28 साल पहले, जब जमशेदपुर बिहार राज्य का हिस्सा हुआ करता था और माफिया के आतंक से बुरी तरह जूझ रहा था, तब टाटा स्टील के तत्कालीन प्रबंध निदेशक ईरानी ने बिहार सरकार से एक ऐसा अधिकारी देने का अनुरोध किया था, जो इस्पात नगरी की समस्याओं का समाधान कर सके। तब एक सौभाग्य के रूप में मुझे अपने अद्भुत शहर की सेवा करने और उस हस्ती के साथ निकटता से संवाद करने का आनंद भी प्राप्त हुआ। एक ऐसी हस्ती का सान्निध्य मिला, जिन्होंने जमशेदपुर शहर और पूरे राज्य में अपनी मौजूदगी से कमान संभाल रखी थी।
पहले मुझे एहसास नहीं हुआ था, लेकिन बाद में जे जे ईरानी के कार्यों का मेरे जीवन पर अमिट प्रभाव पड़ा। जमशेदपुर में पुलिस अधीक्षक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान मुझे कई मोर्चों पर उनका अपार सहयोग हासिल हुआ। वह अपने समय और संसाधनों के साथ अथाह सीमा तक उदार थे। वह जमशेदपुर से इतना प्यार करते थे कि उन्हें अगर यह पता भर चल जाए कि कोई काम उनके शहर के हित में है, वह उसके लिए किसी भी हद तक जा सकते थे।
मुझे समय-समय पर अपने अनेक अनुरोधों पर उनका ‘ओके अजॉय’ कहना अभी खूब याद आ रहा है। बाहरी लोगों को टाटा कंपनी के आवास दिलाने के मामले से लेकर हर जंक्शन पर ट्रैफिक लाइट लगाने में सहायता करने तक मेरे अनगिनत अनुरोधों को उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया। 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker