अगले 3 दिनों तक खराब रहेगी दिल्ली की हवा, प्रदूषण रोकने के लिए पेट्रोलिंग कर रहा MCD

राजधानी में चल रही पश्चिमी हवा और धूप के कारण प्रदूषण में दिवाली के बाद कुछ राहत दिख रही है। वह भी ऐसे समय में जब पंजाब और हरियाणा में बीते 24 घंटे के दौरान पराली जलाने की 1444 घटनाएं दर्ज हुई हैं। राजधानी में पश्चिम से हवा चलने की वजह से पंजाब और हरियाणा की तरफ से पराली का धुआं नहीं आ रहा है। दिल्ली में प्रदूषण से राहत का यह सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है।

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री सेल्सियस रहा। इस वजह से भी प्रदूषण में गिरावट दर्ज की गई। विशेषज्ञों की मानें तो तापमान में गिरावट से प्रदूषण का स्तर भी बढ़ेगा। सफर का पूर्वानुमान है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खराब श्रेणी में ही रहेगा। वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार बुधवार को आनंद विहार और जहांगीरपुरी सबसे प्रदूषित इलाके रहे।

दिवाली के दूसरे दिन भी दिल्ली की हवा खराब

दिल्ली में दिवाली के दूसरे दिन भी हवा ‘खराब’ श्रेणी में रही। बुधवार को राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 283 अंक दर्ज किया गया। हालांकि एक दिन पहले के 323 अंक के मुकाबले इसमें थोड़ा सुधार आया। पश्चिमी हवा और धूप के कारण पिछले सालों के मुकाबले इस बार राहत दिख रही है।

मुस्लिम, मदरसा और मायावती; ट्विटर से 2024 की तैयारी में BSP, दलित मुद्दा भी उठाया

प्रदूषण रोकने के लिए निगम निरीक्षक कर रहे रात्रि गश्त

प्रदूषण की रोकथाम को लेकर दिल्ली नगर निगम के निरीक्षकों ने रात के समय पेट्रोलिंग शुरू कर दी है। दीपावली के बाद सड़कों पर कूड़े के ढेर होने पर लोग रात को उसमें आग लगा रहे हैं, जिसे रोकने के लिए शाहदरा उत्तरी निगम डेम्स विभाग के निरीक्षकों और रात्रि डयूटी पर लगाया गया है। अधिकारियों ने आदेश दिए हैं कि कूड़े में आग लगाए जाने पर तुरंत काबू पाया जाए और प्रदूषण की रोकथाम की जाए।

253 निर्माण साइट पर लगाया जुर्माना

प्रदूषण कम करने के लिए चलाये जा रहे एंटी डस्ट कैंपेन के तहत अभी तक कुल 6868 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया गया। 253 जगह निर्माण स्थलों के लिए जारी दिशा-निर्देशों का उल्लंघन हो रहा था। इनको नोटिस जारी करने के साथ 32.40 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में 6 अक्तूबर से 6 नवंबर तक एंटी डस्ट कैम्पेन चलाया जा रहा है। बुधवार को डीपीसीसी सहित विभिन्न विभागों के साथ एक समीक्षा बैठक की।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker