भरूआ: पारा रैपुरा के बाद मौहर में मिले लंपी वायरस के संभावित मरीज,पशु चिकित्सकों की टीम उपचार में जुटी

भरूआ सुमेरपुर। लंपी वायरस थमने के बजाय पैर पसारता जा रहा है। पारा रैपुरा के बाद ग्राम पंचायत मौहर में एक पालतू गाय लंपी वायरस से ग्रसित पाई गई है। ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य ने पशुपालन विभाग को अवगत कराया है। सूचना पाकर गांव पहुंची पशु चिकित्सकों की टीम ने गाय का उपचार शुरू करके उसे क्वॉरंटीन किया है।

लंपी वायरस थमने के बजाय धीरे-धीरे क्षेत्र में पैर पसारता जा रहा है। विगत दिनों पारा रैपुरा में राजीव लोचन प्रजापति की गाय में लंपी जैसे लक्षण मिलने के बाद उसकी मौत हो जाने के बाद अब मौहर के बीडीसी मुनेश कुमार की पालतू गाय में लंपी जैसे लक्षण मिले हैं इनकी गाय के शरीर में बड़े-बड़े दाने निकल आए हैं लंपी की आशंका के चलते ग्राम प्रधान राममिलन निषाद ने बीडीसी मुनेश कुमार की सूचना पर पशुपालन विभाग की टीम को सूचित किया। घटना की जानकारी होने पर पशुधन प्रसार अधिकारी डॉ आरबी यादव, डॉ राकेश कुमार शुक्ला अपनी टीम के साथ गांव पहुंचे और गाय का परीक्षण कर उपचार शुरू किया है। पशुपालक के घर पर ही गाय को अन्य पशुओं से अलग क्वारंटीन किया गया है।

पशु चिकित्सकों की टीम ने बताया कि गाय के पूरे शरीर पर दाने हैं उपचार शुरू किया गया है। 2 दिन पूर्व एक और पालतू गाय में इसी तरह के लक्षण थे उपचार के बाद अब वह समान्य हो गई है। उन्होंने बताया कि पशुपालक को गाय को साफ-सुथरे स्थान में रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker