T20 World Cup होगा रोमांचक… ICC के 5 नए नियम साबित हो सकते हैं गेम चेंजर

दिल्लीः यदि किसी गेंदबाज को रनअप के दौरान फील्डिंग टीम की ओर से कोई फील्डर जानबूझकर उसका ध्यान भटकाता है तो अनुचित व्यवहार के तौर पर माना जाएगा और अंपायर बैटिंग कर रही टीम को 5 रन पेनाल्टी के रूप में दे देगा. शॉट खेलते समय बल्लेबाज के शरीर का कुछ हिस्सा पिच के अंदर होना चाहिए. ऐसा नहीं होने पर अंपायर उस गेंद को डेड बॉल करार दे देगा.

मांकडिंग (Mankading) को अब अनुचित खेल सेक्शन से रन आउट सेक्शन में ट्रांसफर कर दिया गया है. इसका मतलब है कि अब मांकडिंग को सामान्य रन आउट ही माना जाएगा. नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़ा बल्लेबाज यदि गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ देता है तो बल्लेबाज उसे रनआउट कर सकता है.

यह मांकडिंग नियम लंबे समय से चला आ रहा है, जिसपर समय समय पर विवाद भी होता रहा है. लेकिन पहले इसे खेल भावना के विपरीत माना जाता था. पहले ऐसा करने पर गेंदबाज की जमकर आलोचना होती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है.

हाल में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने मेजबान इंग्लैंड के बल्लेबाज को तीसरे वनडे में मांकडिंग रनआउट किया था, जिसे लेकर जमकर बवाल हुआ था.

कप्तान को अपने गेंदबाज से जल्दी जल्दी ओवर पूरे कराने होंगे. नए नियम के मुताबिक यदि फील्डिंग टीम तय समय में निर्धारित समय में ओवर पूरा नहीं कर पाती है तो, उसपर पेनाल्टी लगाया जाएगा. इसके तहत एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के दायरे के अंदर होगा. ऐसे में फील्डिंग करने वाली टीम बाउंड्री लाइन के नजदीक ज्यादा से ज्यादा अपने चार फील्डर ही लगा सकती है.

आईसीसी के इस नए नियम को हाल में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप मुकाबले में लागू होते हुए देखा गया था. उस महामुकाबले में दोनों टीमों को मजबूरन एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के दायरे में रखना पड़ा. इस नियम को आईसीसी ने जनवरी 2022 में ही लागू कर दिया था जिसे अब यह वनडे में भी लागू होगा. आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग 2023 के बाद इसे वनडे में लागू किया जाएगा.

आईसीसी ने वनडे और टी20 इंटरनेशनल मैचों में हाईब्रिड पिच इस्तेमाल में लाने का फैसला लिया है. हालांकि इसके लिए दोनों की सहमति लेनी होगी. वर्तमान में हाईब्रिड पिचों का इस्तेमाल सिर्फ महिला टी20 इंटरनेशनल मैचों में होता है. एक अक्टूबर से नया नियम लागू हो जाएगा.

हाईब्रिड पिचों में प्राकृतिक घास की जगह कृत्रिम घास का उपयोग किया जाता है. क्रिकेट से पहले इसका इस्तेमाल फुटबॉल के कई बड़े लीग में होता आ रहा है. इंग्लैंड में हाल में संपन्न द हंड्रेड टूर्नामेंट के मुकाबले भी हाईब्रिड पिच पर खेले गए थे.

परंपरागत विकेट के मुकाबले हाईब्रिड पिचों को तैयार करने में कम समय लगता है. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में यह अहम रोल अदा कर सकता है क्योंकि इस मेगा टूर्नामेंट में एक वेन्यू पर कई मैच आयोजित होंगे और पिचों को तैयार करने के लिए समय बहुत कम होगा.

यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट होगा तो स्ट्राइक नया बल्लेबाज ही लेगा. चाहे दोनों बल्लेबाजों ने कैच होने से पहले अपना बैटिंग छोर ही क्यों ना बदल लिया हो. नए बल्लेबाज को ही स्ट्राइक लेनी होगी. ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट गिरने पर अगली गेंद का सामना नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज लेगा.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker