राष्ट्रीय एकीकरण समिति की बैठक आयोजित

हमीरपुर। राष्ट्रीय एकीकरण समिति की बैठक अध्यक्षा जिला पंचायत हमीरपुर जयन्ती राजपूत एवं सदस्य विधान परिषद जितेन्द्र सिंह सेंगर की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। राष्ट्रीय एकता, भाईचारा, धर्म निर्पेक्षता एव ंलोक तंत्र की भावना बढ़ाने व सम्प्रदायिक एकता एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण निरंतर कायम रखने हेतु कार्यक्रमो के आयोजनार्थ सुझाव देना जिनमें नागरिक विशेषकर श्रमिक, शिक्षक, युवावर्ग, महिलाएं भाग ले सकें।

विशेष कार्यक्रमों होली, दीपावली, ईद, बकरीद, क्रिसमस-डे व बसंत सामूहिक रूप से मनाने की व्यवस्था करना है। अध्यक्षा जिला पंचायत जयन्ती राजपूत की अध्यक्षता में सभागार में जिला एकीकरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। जिला पंचायत अध्यक्ष ने राष्ट्रीय एकताए भाई चारा, धर्म निरपेक्ष लोकतंत्र की भावना बढाने साम्प्रदायिक एकता को मजबूत करने और समाज में भाईचारे को नये आयाम देने के विभिन्न कार्यक्रमों को आयोजित करने के निर्देश दिये है।

श्रीमती राजपूत ने जिला एकीकरण समितियों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि समाज मंे किसी भी तरह की नकारात्मक हलचल होने पर हम समितियों के माध्यम से ग्रास रूट तक सकारात्मक बातों को पहुंचाकर सामाजिक शान्ति की पुनस्र्थापना करने मे सफल होंगे। उन्होंने कहा कि हमारे देश में तिथि त्यौहारों पर हमें हर व्यक्ति तक अपनी बात पहुंचाने के लिए माध्यम की जरूरत होती और ऐसे वक्त पर ब्लाक स्तर की समितियों के सदस्य के रूप में पंचायत जन प्रतिनिधि हमारी ताकत बनेंगे और हम नकारात्मक शक्तियों को निष्क्रिय कर सकें।

उन्होने जनपद स्तर पर अभी मौजूद वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और सांम्प्रदायिक दंगो के रोक थाम तथा नियंत्रण में प्राणों की परवाह न करने वाले लोगों को भी सम्मानित करने के निर्देश दिये और कहा कि इससे समाज में एक सकारात्मक संदेश जायेगा। मुख्य विकास अधिकारी, सदस्य सचिव एकीकरण समिति ने सदन से अनुरोध किया कि जनपद के ऐसे महानुभावों, सन्तों सन्तपुरूषों जिन्होने समाज में भाई चारे की भावना विकसित करने तथा विभिन्न सम्प्रदायों के बीच आपसी ताल.मेल मिलाप के माहौल को सुदृढ करने में महान योगदान दिया हो।

उनका नाम अवगत कराया जाये। जिससे उनके जन्म दिवस का कार्यक्रम गरिमा के साथ मनाया जा सके। बैठक में सदस्यों द्वारा यह सुझाव दिया गया कि जिला एकीकरण समिति की बैठक मुख्य त्योहारो के 15 दिन पूर्व वर्ष में 4-5 बार करायी जाये। जिस पर समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया कि जिला एकीकरण की पहली बैठक जनवरी प्रथम सप्ताह में एदूसरी बैठक होली के 15 दिन पूर्व, तीसरी बैठक रमजान के 15 दिन पूर्व, चैथी बैठक 15 अगस्त के दृष्टिगत अगस्त के पहले सप्ताह में तथा पांचवी बैठक नवरात्रिए दशहरा दीवावली व मोहर्रम के त्यौहारों से पूर्व आयोजित की जायेंगी।

जिसमे से प्रमुख त्यौहारों एवं उत्सवों आदि को सामूहिक रूप से मनाने की व्यवस्था पर विचार विमर्श किया जायेगा। जिला पंचायत अध्यक्षा ने निर्देश दिए कि स्कूल के मेधावी बच्चों को बैठकों में अवश्य आमंत्रित किया जाए। जिससे जनपद के महान विभूतियों के बारें में जान सके। एकीकरण की बैठक साहित्यकार, कविता, कवि, शिक्षक, विज्ञान क्लब के समस्त लोगो ने अपने अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी वि/रा0, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, जिला विकास अधिकारी आदि अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker