डीएम व एसपी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक आयोजित

हमीरपुर। जिलाधिकारी डा. चन्द्रभूषण की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक अधिकारियों व समाजसेवियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों तथा आयोजकों से कहा कि त्योहारों को सकुशल व शांतिपूर्वक संपन्न कराना जिला प्रशासन व हम आप सबका दायित्व है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिए गए। उन्होंने उप जिलाधिकारियों तथा पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिए कि पीस कमेटी की बैठक कर ले अगर कोई पुराना विवाद हो तो उसमें उनको बुलाकर जानकारी करें तथा उसे निस्तारण कराएं महिला सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की जाएगी महिला संबंधी कोई भी अपराध नहीं होना चाहिए।

उन्होंने अधिशासी अधिकारियों तथा जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि नगर में साफ सफाई व्यवस्था प्रकाश व्यवस्था तथा मूर्ति विसर्जन की तैयारी नगर पालिका नगर पंचायत करें तथा ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायतों द्वारा सब व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाएं।

इसके लिए उप जिलाधिकारी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश भी जारी करें कि वह ग्राम पंचायत स्तर पर जहां पर देवी पंडाल लगाए जाएंगे वहां पर साफ सफाई तथा जिन जगहों पर मूर्ति विसर्जन की जाएगी। वहां पर प्रकाश पेयजल सड़क मार्ग आदि सुनिश्चित करा लें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्य सड़क जो मूर्ति विसर्जन के लिए जाएगी। वहां पर सड़क अगर खराब है।

उसे तत्काल ठीक कराएं तथा ग्राम पंचायत तथा नगर स्तर पर नगर पालिका नगर पंचायत व ग्राम पंचायत द्वारा कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय व शासन के निर्देश है कि ध्वनि विस्तारक यंत्र पर कार्यवाही कराएं। इसलिए आप लोग यह सुनिश्चित करें कि जो निर्देश दिए गए हैं। उसी के अनुसार ध्वनि विस्तारक यंत्र बजाएं जाए।

उनसे उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी वार्ता करके सभी नियमों के बारे में जानकारी अवश्य दें। बालिकाओं, महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। दुर्गा पंडालों तथा मंदिरों के आसपास साफ सफाई विशेष रूप से कराई जाए। विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से रहे जहां पर विद्युत खराब हो तो तत्काल उसे ठीक कराएं।

पंडालों में भीड़भाड़ अधिक होती है। वहां का संबंधित मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी निरीक्षण अवश्य करें और आयोजकों से वार्ता भी की जाए। उन्होंने कहा कि ’नदियों पर किसी भी दशा में मूर्तियों का विसर्जन नहीं होना है। यह सुनिश्चित कर लें। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि नवरात्रि के त्यौहार को लेकर सजग रहें।

ताकि नवरात्रि और दशहरा के त्यौहार को सकुशल संपन्न कराया जा सके। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि नवरात्र का त्यौहार शुरू हो गया है। 4 अक्टूबर या 5 अक्टूबर 2022 को नवमी तथा दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। इसके बाद प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। इन्हीं पर्वों को लेकर बैठक आज यह आयोजित की गई है। गत वर्षाे में अगर कहीं कोई विवाद हुआ हो तो बताएं जिसमें आयोजकों ने बताया कि कोई विवाद नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि अगर हो तो थानाध्यक्ष व पुलिस क्षेत्राधिकारी को अवश्य बताएं। ताकि उसका तत्काल निस्तारण कराया जा सके। सार्वजनिक स्थान व सड़क पर मूर्ति के पंडाल नहीं लगाए जाएंगे। मूर्तियों के विसर्जन के दौरान डीजे का वॉल्यूम धीमा रहे कोई भी व्यक्ति शराब आदि नशा न करें आप लोग भी अपने कमेटी के टीम के लोगों को जिम्मेदारी दे।

अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) रमेश चन्द्र ने कहा कि मूर्ति स्थापित करने के लिए संबंधित उप जिलाधिकारियों से परमिशन अवश्य ले सार्वजनिक रास्ते पर कतई देवी पंडाल न लगाए जाएं। जिससे कि आवागमन अवरुद्ध हो। विद्युत पानी आदि की कोई समस्या हो तो अवगत कराएं उसका तत्काल निस्तारण कराया जाएगा।

उन्होंने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए कि देवी पंडाल के पास आयोजकों से डस्टबिन रखवाएं तथा समुचित साफ सफाई कराएं। विद्युत व्यवस्था निर्बाध रूप से पूजा आरती के समय रहे तथा प्रकाश व्यवस्था अच्छी कराई जाए नवरात्र के समय पेयजल आपूर्ति लगातार जारी रहे।

उप जिलाधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने अपने क्षेत्र का भ्रमण कर ले। उसमें सभी संबंधित अधिकारियों को भी साथ लेकर जाएं ताकि अगर कोई समस्या हो तो उसका निस्तारण किया जा सके। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के स्थानों पर साफ.सफाई प्रकाश रास्ता आदि को ठीक करा लिया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, अपर पुलिस अधीक्षक, समस्त उपजिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी सहित अधिकारी/कर्मचारी व समाज सेवी उपस्थित रहें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker