मौसम की खराबी के बावजूद बड़ी संख्या में बच्चे और अभिभावक रहे मौजूद

प्रत्येक केंद्र के विजेता बालक-बालिका को दो अक्टूबर को किया जाएगा सम्मानित

हमीरपुर।राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत गुरुवार को जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता हुई। मौसम की खराबी के बावजूद इस मौके पर बड़ी संख्या में अभिभावक और बच्चे मौजूद रहे। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया प्रतियोगिता में शासन से बच्चों की सेहत को लेकर छह मानक और उनके लिए अलग-अलग अंक तय किए गए थे।

हर आंगनबाड़ी केंद्र पर पहले तीन स्थानों पर रहने वाले बच्चों को दो अक्टूबर को पुरस्कृत भी किया जाएगा। इन बच्चों की मां को भी प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य पांच वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाना है। डीपीओ ने बताया कि सभी केंद्रों पर ग्रोथ मांनीटरिंग डिवाइस, ग्रोथ चार्ट तथा कम्यूनिटी ग्रोथ चार्ट उपलब्ध कराया गया है।

बच्चों का वजन, लंबाई एवं ऊंचाई पोषण ट्रैकर पर अपलोड किया जाएगा और साथ ही बच्चों के टीकाकरण व अनुपूरक पोषाहार संबंधित अभिलेख सुरक्षित करते हुए स्थानीय संस्थाओं के सहयोग से समुदाय में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मक जागरूकता लाई जाएगी।

पोषण अभियान के जिला समन्वयक आशीष कुमार ने बताया कि प्रतियोगिता में मासिक वृद्धि निगरानी के पांच अंक, व्यक्तिगत स्वच्छता के 10, पोषण श्रेणी के 10, छह माह तक केवल स्तनपान, दो वर्ष तक स्तनपान और अनुपूरक पुष्टाहार का नियमित सेवन और पांच वर्ष तक प्राप्त होने वाले अनुपूरक पुष्टाहार का नियमित सेवन करने पर 10, समय से टीकाकरण के 10 और समय पर कीड़े निकालने की दवा खाने के पांच अंक दिए गए।

सभी ब्लाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रतियोगिता हुई। मौसम की खराबी के बावजूद बड़ी संख्या में अभिभावक और बच्चे इसमें शामिल हुए। प्रतियोगिता में बच्चों संग आए अभिभावक सुनीता, रागिनी, धर्मेंद्र, कमल सिंह आदि का कहना था कि ऐसी प्रतियोगिताओं से अभिभावकों को भी सीखने को मिलता है। बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker