हताशा और गुस्से का शिकार बंदियों को उबरने के दिए टिप्स

राष्ट्रीय अल्जाइमर डिमेंशिया जागरूकता सप्ताह शुरू

जेल में निरुद्ध बंदियों की काउंसिलिंग की गई
हमीरपुर। जनपद में सोमवार से राष्ट्रीय अल्जाइमर डिमेंशिया जागरूकता सप्ताह शुरू हो गया, जो 25 सितंबर तक चलेगा। पहले दिन टीम ने जिला कारागार में निरुद्ध बंदियों की काउसिलिंग कर उनकी मानसिक स्थिति को समझने का प्रयास किया। पहले से उपचाराधीन बंदियों को नियमित दवा का सेवन करने की सलाह दी गई। जिला अस्पताल के मनरूकक्ष की साइको थेरिपिस्ट डा. नीता और कम्युनिटी नर्स प्रगति गुप्ता की टीम ने अस्पताल के फार्मासिस्ट अजीत के साथ मिलकर जेल में निरुद्ध बंदिओं की काउंसिलिंग की।

डा. नीता के अनुसार जेल में 10 से 12 ऐसे मानसिक विकारों से ग्रसित मरीज हैं, जिनका उपचार पहले से ही चल रहा है। इनकी भी काउसिलिंग की गई। इसके अलावा 4 से 5 ऐसे बंदी भी काउंसिलिंग में सामने आए, जिन्हें बहुत ज्यादा गुस्सा आता है या फिर वह अपने जीवन से हताश हो गए हैं, इन सभी बंदियों की काउसिलिंग कर उन्हें इससे उबरने के लिए योगाभ्यास के टिप्स दिए गए। साथ ही ऐसे काम करने की सलाह दी गई, जिससे उन्हें खुशी महसूस होती हो। सामान्य बंदिओं की भी काउसिलिंग की गई।

इस मौके पर जेल अधीक्षक एके गौतम, डिप्टी जेलर रामरतन यादव, अविनाश सहित अन्य स्टाफ मौजूद रहा। डा. नीता ने बताया कि राष्ट्रीय अल्जाइमर डिमेंशिया जागरूकता सप्ताह के दौरान 25 सितंबर तक विभिन्न गतिविधियां भी आयोजित होंगी, जिनकी तैयारियां की गई हैं। मंगलवार 20 सितंबर को कुरारा ब्लाक के गांवों में समर्थ फाउंडेशन के साथ मिलकर महिलाओं के बीच जाकर जागरूकता गोष्ठी की जाएगी।

21 सितंबर को वृद्धा आश्रम, 22 सितंबर को टीबी सभागार में गोष्ठी, 23 सितंबर को मौदहा ब्लाक के कम्हरिया गांव की दरगाह के बाहर शिविर लगाया जाएगा। 24 सितंबर को सुमेरपुर पीएचसी के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों का भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत के अनुसार ‘उम्र बढ़ने के साथ ही मनुष्य में तमाम किस्म के विकार उत्पन्न होने लगते हैं, उनमें अल्जाइमर प्रमुख विकार है।

इसकी वजह से व्यक्ति अपनी याददाश्त खोने लगता है। इसके लक्षण भी बढ़ती उम्र के साथ परिलक्षित होने लगते हैं। इस समस्या को लेकर राष्ट्रीय अल्जाइमर डिमेंशिया जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है ताकि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा।’

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker