धूमधाम से मनी विश्वकर्मा जयन्ती

हमीरपुर। नगर के स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज हमीरपुर में विश्वकर्मा जयन्ती के सुअवसर पर विद्यालय के आचार्य रमेश शुक्ल ने बोलते हुए कहा कि श्री विश्वकर्मा पूजा दिवस भारत के कर्नाटक, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखण्ड आदि प्रदेशो में यह आमतौर पर हर साल 17 सितम्बर की ग्रेगोरियन तिथि को मनाया जाता है।

यह उत्सव प्रायः औद्योगिक क्षेत्रो व कारखानो में मनाया जाता है। विश्वकर्मा जी को विश्व का निर्माता तथा देवताओ को वास्तुकार माना गया है। यह हिन्दू कलेण्डर की कन्या संक्रान्ति पर पड़ता है।

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रमुख ऋषिराज निगम ने बोलते हुए कहा कि श्री विश्वकर्मा पूजा दिवस एक हिन्दू भगवान विश्वकर्मा दिव्य वास्तुकार के लिये उत्सव का दिन है। उन्होने द्वारिका के पवित्र शहर का निर्माण किया जहां श्रीकृष्ण ने शासन किया। पाण्डव की मायासभा, और देवताओ के लिए कई शानदार हथियारो के निर्माता थे।

उन्हे निर्माणकर्ता, इंजीनियर, वैज्ञानिक, जगतकर्ता ईश्वर कहते है। इस अवसर पर विद्यालय के सर्वव्यवस्था प्रमुख कमलकान्त मिश्र सहित समस्त स्टाफ मौजूद रहा। कार्यक्रम का संचालन एवं आभार संगीताचार्य ज्ञानेश जड़िया ने किया। यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य वेदप्रकाश शुक्ल ने दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker