डीएम की अध्यक्षता में गोष्ठी का हुआ आयोजन

हमीरपुर। जिलाधिकारी डा. चन्द्रभूषण की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हिन्दी दिवस के अवसर पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। हर वर्ष देश में 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन हिन्दी भाषा के महात्व के पहचानने और युवा पीड़ी को उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

देव नागरिक लिपि में लिखी गयी इन्डो आर्यन भाषा हिन्दी को 1949 में संविधान सभा द्वारा भारत की अधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता दी गयी थी। यह भारतीय गड़राज्य की 22 अधिकारिक भाषाओं में से एक है। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाला नेहरू 1949 में इसकी शुरूवात की थी। और हर साल 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस मनाने का फैसला किया था।

हिन्दी दिवस के अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्ऱ/छात्राओ द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गयी, तथा गणमान्य नागरिकों व अधिकारियों द्वारा हिन्दी की महात्ता के बारें में अपनें-अपनें विचार प्रकट किये। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्यविकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0, मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक अधिकारी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker