धूमधाम से मना राष्ट्रीय हिन्दी दिवस

हमीरपुर। नगर के स्थानीय सरस्वती विद्या मंदिर इण्टर कालेज हमीरपुर में राष्ट्रीय हिन्दी दिवस के अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य रामप्रकाश गुप्ता ने सभी को हिन्दी दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि यह दिवस प्रत्येक वर्ष 14 सितम्बर को मनाया जाता है।

स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद हिन्दी को आधिकारिक भाषा के रुप में स्थापित करने के लिये काकाकालेलकर, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविन्द दास आदि साहित्यकारो को साथ लेकर व्यौहार राजेन्द्र सिंह ने अथक प्रयास किया। इस अवसर पर विद्यालय के उप प्रधानाचार्य कमलकान्त मिश्र ने बोलते हुए कहा कि प्रबुद्ध सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. प्रकाश बर्नवाल का कहना है कि 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा में यह निर्णय लिया कि हिन्दी संघ सरकार की अधिकारिक भाषा होगी।

क्योकि भारत में अधिकतर क्षेत्रो मे ज्यादातर हिन्दी भाषा बोली जाती है। इसलिये हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने का निर्णय लिया और इसी निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को प्रत्येक क्षेत्र मे प्रसारित करने के लिये वर्ष 1953 से पूरे भारत मे 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय हिन्दी दिवस मनाया जाता है।

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रमुख अरुण मिश्र ने विद्यालय की छात्र-छात्राओ की निबन्ध प्रतियोगिता करायी। आभार ज्ञापन आचार्य बलराम सिंह ने किया तथा कार्यक्रम का विधिवत् संचालन संगीताचार्य ज्ञानेश जड़िया ने किया। अन्त में वन्दे मातरम् के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। यह जानकारी विद्यालय के मीडिया प्रभारी आचार्य वेदप्रकाश शुक्ल ने दी।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker