अल्जाइमर के प्रति बुजुर्गों को किया जागरूक

हमीरपुर। राष्ट्रीय अल्जाइमर डिमेंशिया दिवस के मौके पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वृद्धाश्रम में रहने वाले वृद्धों के साथ दिन बिताया। टीम ने वृद्धों को बढ़ती उम्र के साथ मस्तिष्क पर प्रभावी होने वाले विकारों के प्रति जागरूक किया। वृद्धों को फल और शांल का वितरण किया गया। कानपुर-सागर नेशनल हाइवे के रानी लक्ष्मीबाई पार्क मोहल्ले में स्थापित वृद्धाश्रम में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची।

यहां आयोजित गोष्ठी में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. महेशचंद्रा ने बताया कि उम्र बढ़ने के साथ ही मनुष्य में तमाम किस्म के विकार उत्पन्न होने लगते हैं, उनमें अल्जाइमर प्रमुख विकार है। इसकी वजह से व्यक्ति अपनी याददाश्त खोने लगता है।

इसके लक्षण भी बढ़ती उम्र के साथ परिलक्षित होने लगते हैं। उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर इस समस्या को लेकर राष्ट्रीय अल्जाइमर डिमेंशिया जागरूकता सप्ताह चल रा है ताकि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा सके। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामअवतार ने भी बुजुर्गों को इस विकार के प्रति विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर जिला अस्पताल की साइको थेरिपिस्ट डा. नीता ने अल्जाइमर्स के विषय में विस्तार से जानकारी देते हुए बुजुर्गों को इस विकार से जुड़ी पंफलेट्स बांटे। कार्यक्रम के आखिरी में सभी बुजुर्गों को शॉल और फलों का वितरण किया गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker