अधीक्षण अभियंता से आयुक्त ने मांगा स्पष्टीकरण

बाँदा। मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में क्षेत्रीय प्रबन्धक उ.प्र. राज्य औद्योगिक विकास अभिकरण तथा अधीक्षण अभियंता जल निगम के बैठक में अनुपस्थित रहने पर आयुक्त ने स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिये।

आयुक्त चित्रकूूटधाम मण्डल बांदा दिनेश कुमार सिंह ने उपरोक्त निर्देश आयुक्त कार्यालय में सम्पन्न मण्डलीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक में दिये।

उन्होंने उद्योग विभाग तथा यूपीसीडा के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यक्तिगत रूचि लें जिससे इस मण्डल में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित हो सकें।

उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बडे उद्यमियों को इस क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया जाए तथा उन्हें यह जानकारी दी जाए कि यहां पर जमीन सस्ती दरों पर उपलब्ध है।

श्री सिंह ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्योग बन्धु की मण्डल स्तर पर तथा मण्डल के सभी जनपदों में नियमित रूप से बैठकें आयोजित करायी जायें। निवेश मित्र पोर्टल के प्रकरणों का समय से निस्तारण कराया जाए।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने निर्देश दिये कि मण्डल के जनपद बांदा तथा हमीरपुर में प्रगति काफी खराब है।

उन्होंने लीड बैंक अधिकारियोें को निर्देश दिये कि बैंकर्स के यहां जो भी आवेदन पत्र लम्बित हैं उन्हें 15 दिन में निस्तारित किया जाए तथा जो आवेदन पत्र निरस्त किये जायें उनमें कारण भी स्पष्ट रूप से लिखा जाए।

आयुक्त ने कहा कि 15 दिन के पश्चात प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा एक जनपद एक उत्पाद योजना के लम्बित प्रार्थना पत्रों से सम्बन्धित शाखा प्रबन्धकों के साथ उनके द्वारा बैठक की जायेगी तथा इस बैठक में सम्बन्धित लाभार्थियों से भी जानकारी प्राप्त की जायेगी।

आयुक्त ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना तथा एक जनपद एक उत्पाद योजना में लक्ष्य के सापेक्ष कम प्रगति होने पर नाराजगी व्यक्त की।

आयुक्त ने उप्र राज्य औद्योगिक विकास अभिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिये कि औद्योगिक क्षेत्रों में जो भूखण्ड खाली हैं उन्हें उद्योग लगाने के इच्छुक उद्यमियों को आवंटित किया जाए।

इसके साथ ही जिन उद्यमियों को भूखण्ड पूर्व में आवंटित किये गये हैं किन्तु उनके द्वारा निर्धारित समय के उपरान्त भी उद्योग नही लगाये गये हैं ऐसे भूखण्डों को निरस्त करने की कार्यवाही की जाए।

बैठक में उपस्थित उद्यमियों ने यह जानकारी दी कि औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ मे पानी की समस्या है जिससे उन्हें विशेष कठिनाई होती है।

आयुक्त ने संयुक्त निर्देशक उद्योग तथा यू.पी.एस.आई.डी.सी. के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे जल निगम के अधिकारियों को ले जाकर औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ का निरीक्षण करें तथा पानी की समस्या के समाधान के लिए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

बैठक का संचालन संयुक्त निदेशक उद्योग सुधांशु तिवारी ने किया। बैठक में संयुक्त आयुक्त वाणिज्य कर सरिता सिंह, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, सम्बन्धित जनपदों के महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र, लीड बैंक अधिकारी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष संतोष गुप्ता, मनोज जैन, अमित सेठ भोलू, सर्वेश कुमार गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जिला औद्योगिक विकास संगठन सईद अहमद तथा अन्य उद्यमी उपस्थित रहे।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker