तालाब की नीलामी में हुई धांधली की शिकायत डीएम से

ग्रामीणों ने लेखपाल पर लगाए गंभीर आरोप
भरुआ सुमेरपुर। विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिदोखर पुरई व बिदोखर मेदनी में तालाबों की हुई नीलामी में ग्रामीणों ने लेखपाल पर धांधली का आरोप लगाकर मामले की शिकायत जिलाधिकारी से की है.

जिलाधिकारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के आदेश दिये है. गत 27 सितंबर को तहसील प्रांगण में विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बिदोखर पुरई एवं बिदोखर मेदनी के तालाबों की नीलामी खुली बोली के आधार पर कराई गई थी.

बिदोखर पुरई का देवी तालाब अजय कुमार के नाम 5 लाख 80 हजार रुपये में नीलाम हुआ था. जिसे बाद में निरस्त कर दिया गया. इसी तरह बिदोखर मेदनी का पाथामाई तालाब की बोली नहीं हुई थी.

इसके बाद उसे रमा देवी पत्नी घसीटा के नाम पर दो हजार रुपये वार्षिक की दर पर नीलाम कर दिया गया. इस गड़बड़ झाले की शिकायत बिदोखर मेदनी निवासी लल्लू कहार आदि ने जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी से करते हुए आरोप लगाया है कि जिस महिला के नाम तालाब का आवंटन किया गया है.

वह मछली पालन नहीं करती है. बल्कि एक दबंग ठेकेदार को देकर मछली पालन कराती है. ठेकेदार तमाम तरह के केमिकल का प्रयोग करता है जो मानव जीवन के लिए घातक होते हैं. साथ ही तालाब के पानी का उपयोग करने वालों पर आए दिन अभद्रता करता है.

जिलाधिकारी ने इस प्रकरण को गंभीरता के साथ लिया है और जांच के आदेश दिए है. दोनों ग्राम पंचायतों के लेखपाल गौरीशंकर ने बताया कि देवी तालाब की नीलामी होने के बाद अधिक बोली के चलते निरस्त कर दी गई है.

बिदोखर मेदनी के पाथामाई तालाब की नीलामी के बारे में कुछ भी पता नहीं है. उन्होंने बताया कि बिदोखर मेदनी के तालाब की नीलामी में उन्होंने किसी तरह की रिपोर्ट नहीं लगाई है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker