आयुष्मान योजना के कार्ड एक्टिवेट करेंगी आशा

हमीरपुर। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के कार्ड एक्टिवेशन में अब प्रशिक्षित आशा कार्यकर्ताओं को लगाया जाएगा। इसके लिए ब्लाकवार आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जनपद में अभी भी बड़ी संख्या में योजना के लाभार्थियों के कार्ड एक्टिवेट नहीं हुए हैं, जिससे बीमार होने की स्थिति में उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके रावत ने बताया कि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जनपद में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया था। इन सभी के कार्ड बनाए जाने थे। जो लाभार्थी कार्ड एक्टिवेट नहीं करा पाए, उन्हें योजना का लाभ नहीं मिला।

विभाग ने समय-समय पर कैंप लगाकर कार्ड एक्टिवेट किए। अभी भी बड़ी संख्या में लोग कार्ड एक्टिवेशन से वंचित हैं। लिहाजा ऐसे लोगों को आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से खोजा जाएगा और उनके मौके पर ही कार्ड एक्टिवेट किए जाएंगे। सीएमओ ने बताया कि कार्ड एक्टिवेशन को लेकर पीएम-जेएवाई एक नया एप लांच किया गया है।

प्रत्येक ब्लाक में तैनात आशा कार्यकर्ता के बैच बनाकर उन्हें इस एप के माध्यम से कैसे कार्ड एक्टिवेट किए जाने हैं, इस बावत प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लाक में बीसीपीएम को आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आयुष्मान भारत योजना के डीआईएसएम गौरव निगम ने बताया कि स्टेट से ही प्रत्येक आशा कार्यकर्ता की आईडी बनाई गई है। पीएम जेएवाई एप कैसे ऑपरेट होगा, इसके बारे में उन्हें ट्रेंड किया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र के आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के घर-घर जाकर कार्ड एक्टिवेट कर सकेंगी।

आज सुमेरपुर में उन्होंने बीसीपीएम नीरज, रोहित, आयुष्मान मित्र योगेंद्र ने आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया। अन्य सभी ब्लाकों में भी प्रशिक्षण चल रहे हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker