एलआईसी के मृत्यु संबंधी बीमा दावे में पहली तिमाही में 20 फीसदी की गिरावट आई, क्या है इसकी वजह?

दिल्लीः भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 में मृत्यु के दावों में लगभग 20 प्रतिशत की गिरावट देखी. इसका कारण COVID-19 के प्रभाव में कमी को बताया गया है. अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, यह अमाउंट अब भी 2020 से पहले के स्तरों से अधिक है.

कोविड के आधार पर देखी यह गई कमी

वहीं, एलआईसी के चेयरमैन एम आर कुमार ने विश्लेषकों के साथ बात करते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2021-2022 की जून तिमाही में, मृत्यु दावों का अमाउंट 7,111 करोड़ रुपए था, जो इस वर्ष की पहली तिमाही के लिए 5,743 करोड़ रुपए रहा. कुमार ने कहा कि ये कमी कोविड में कमी के आधार पर देखी गई.

एलआईसी के कार्यकारी निदेशक दिनेश पंत ने कहा कि पिछले दो वर्षों मे COVID-19 के कारण दावों में वृद्धि हुई थी. उन्होंने कहा कि महामारी से पहले दावा दर बहुत स्थिर था.

कोविड का खतरा दिख रहा कम होता हुआ

आगे उन्होंने कहा कि अब, वर्तमान तिमाही (30 सितंबर, 2022 को समाप्त) से, हम इसे और अधिक सामान्य की ओर जाते हुए देख रहे हैं. यह अभी भी 2020 से पहले के यानी प्री-कॉविड आंकड़ों पर वापस नहीं आया है. पंत ने कहा कि, फिर भी हम इस बात की सराहना करते हैं और आगे इन प्रभावों को खत्म होने में कुछ समय लगेगा और कुछ IBNR (इनकर्ड बट नॉट रिपोर्टेड) मामले होंगे जो देर से रिपोर्ट किए जाएंगे, “उनका मानना था कि ये मुद्दे अब सुलझते दिख रहे हैं और COVID के प्रभाव खतरा कम होता हुआ दिख रहा है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker