नौकरी के इंटरव्यू में पूछी गई उम्र, महिला ने केस ठोंककर ले लिया लाखों का मुआवज़ा

दिल्लीः आजकल नौकरी मिलना आसान बिल्कुल नहीं होता. लोगों को तमाम पापड़ बेलने पड़ते हैं तब उन्हें जाकर अच्छी नौकरी मिल पाती है. इस दौरान आपको इंटरव्यू और स्किल टेस्ट भी देना पड़ता है. इंसान छोटी-मोटी चीज़ों को नज़रअंदाज़ कर देता है, अगर नौकरी की जगह अच्छी हो. अगर मशक्कत करने के बाद नौकरी भी हाथ न लगे, तो इंसान इसके पीछे की वजह बेसब्री से ढूंढने लगता है. आयरलैंड में एक महिला को जब डिलीवरी एजेंट की नौकरी नहीं मिली तो उसने कंपनी पर भेदभाव करने का केस डाल दिया.

जैनिस वॉल्श (Janice Walsh) नाम की महिला से नौकरी के इंटरव्यू के दौरान उम्र पूछ ली गई. महिला ने उस वक्त तो सब्र कर लिया लेकिन जब उसे नौकरी नहीं मिली तो उसने कंपनी पर केस ठोंककर इसका मुआवज़ा निकलवा लिया. महिला का आरोप है कि उसकी उम्र और जेंडर के आधार पर नौकरी की चयन प्रक्रिया में उसके साथ मतभेद किया गया है. कोर्ट ने भी इस मामले को गंभीरता से लिया.

उत्तरी आयरलैंड की रहने वाली जैनिस वॉल्श (Janice Walsh) डिलीवरी एजेंट के तौर पर डिलीवरी ड्राइवर का इंटरव्यू देने के लिए जानी मानी फूड चेन Domino’s में गई थीं. जबवे स्टारबेन स्थित उनके आउटलेट पर पहुंचीं, तो उनसे इंटरव्यू में सबसे पहले उम्र को लेकर सवाल किया गया. उन्होंने जब उम्र बताई तो कहा गया कि आप इतना नहीं दिखती हैं. महिला का आरोप है कि इंटरव्यू के दौरान उनके इस जवाब को मार्क किया गया था और नौकरी न मिलने में इसका बड़ा रोल है. Ladbible के मुताबिक जैनिस ने फेसबुक के ज़रिये ब्रांच से संपर्क किया. उनकी ओर से कहा गया कि उन्हें नहीं पता था कि इंटरव्यू के दौरान उम्र पूछना गलत है. वहीं एक अन्य शख्स ने कहा कि नौकरी 18 से 30 साल के लोगों के लिए थी और वैसे भी ड्राइवर के तौर पर अक्सर पुरुष ही देखे जाते हैं.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker