मुख्यमंत्री ने सुमेरपुर में एचयूएल की अल्ट्रा-मांडर्न फैक्ट्री का किया उद्घाटन

हमीरपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ ने आज आयोजित वर्चुअल समारोह में हिन्दुस्तान युनिलिवर लिमिटेड के सीईओ और एमडी संजीव मेहता के साथ सुमेरपुर में युनिलिवर इंडिया लिमिटेड इंण्डिया लिमिटेड (यूआईएल) के नए कारखाने का औपचारिक उद्घाटन किया।

नई यूनिट, एक अत्यधिक स्प्रे ड्राइड डिटर्जेट फैक्ट्री और स्वचालित स्टोरेज और पुनप्र्राप्ति प्रणालियों के साथ सह स्थित वितरण केन्द्र, जो सर्फ एक्सेल सहित प्रमुख युनिलिवर ब्रांडो के लिए उत्पादों का निर्माण करेगा, जो भारत का सबसे बड़ा लान्ड्री बांड है।

एचयूएल 2025 तक सुमेरपुर में कुल 700 करोड़ रूपये के निवेश की योजना बना रहा है, जिसमें आज उद्घाटित स्प्रे ड्राइड डिटर्जेट पाउडर प्लांट और वितरण केन्द्र भी शामिल है। यह यूनिट स्प्रे ड्राइड डिटर्जेट पाउडर की उत्पादन क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ावा देगें, जिससे फैक्ट्री 2025 तक कंपनी के लिए सबसे बड़ी मात्रा में कार्यनीतिक सोर्सिंग साइट बन जाएगी

। कारखाने का उद्घाटन करते हुए, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने कहा कि यह उत्तर प्रदेश राज्य के लिए गर्व का क्षण है। हमें खुशी है कि युनिलिवर जैसी वैश्विक, बड़ी कंपनी ने हमारे राज्य को अपनी अल्ट्र-मांडर्न फैक्ट्री स्थापित करने के लिए चुना है। मुझे यह जानकर भी खुशी हो रही है।

कि महिलाओ और विकलांग व्यक्तियों को रोजगार देने में उनकी रूचि है। हमें विश्वास है कि इस तरह के निवेश से संमग्र क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी।

एचयूएल के सीईओ और एमडी संजीव मेहता ने कहा कि ‘‘यूआईएल प्लांट को उत्तर प्रदेश के बुंदेलखण्ड क्षेत्र में आकार लेते देखना खुशी की बात है, एक ऐसा राज्य जहां हमारी कंपनी की महत्वपूर्ण उपस्थिति और इतिहास है।

यह यूपी राज्य के लिए युनिलिवर की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को दशाता है और सरकार के साथ स्थानीय समुदायों के उत्कृष्ट समर्थन को भी स्वीकार करता है। यह निवेश युनिलिवर की आत्मानिर्भर भारत के लिए लंबे समय से चली आ रही प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

’’ आपूर्ति श्रंखला के एचयूएल के कार्यकारी निदेशक विलियम उड़जेन ने कहा ,उत्तर प्रदेश में हमारा नवीनतम कारखाना विश्व स्तर पर युनिलिवर के लिए अति आधुनिक निर्माण में सबसे आगे है।

यह डिजिटल 4जी औद्योगिक क्रांति की पेशकश का सबसे अच्छा उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिसे लोगो की सुरक्षा, उत्पाद की गुणवत्ता, नवीनीकरण नेतृत्व समय और पर्यावरणीय प्रदर्शन में विश्व स्तर के प्रदर्शन की गारंटी मिलती है।

साइट का इंटिग्रेटेड डिजाइन सप्लाई चैन के इष्टतम एकीकरण के साथ साइट पर सामग्री आपूर्तिकताओं, लांजिस्टिक आपरेटरों और विनिर्माण भागीदारों के एक इकोसिस्टम की अनुभूति देता है।

निर्माण यूनिट के अलावा, एचयूएल ने पूरी तरह से स्वचालित वितरण केंद्र स्थापित किया है, जो युनिलिवर के लिए दक्षिण एशिया में अपनी तरह का पहला केन्द्र यह वितरण केंद्र न्यूनतम पुनप्र्राप्ति समय के साथ सामान वितरित करने के लिए सबसे आधुनिक स्वचालित स्टोरेज और पुनप्र्राप्ति प्रणाली(एएसआरएस) से भी लैस है।

सुरक्षा और स्थायित्व एक प्रमुख क्षेत्र रहा है। विनिर्माण यूनिट को शून्य कार्बन फुटप्रिंट के लिए डिजाइन किया गया है। इंधन के रूप में बायोमास ब्रिकेट के उपयोग के माध्यम से यूनिट लगभग 10,000 किसानों की आमदनी को बढ़ाने में योगदान देगी।

क्योकि ये ब्रिकेट कृषि कचरे से बनाए जाते है। युनिलिवर की स्थिरता प्रतिबद्धताओं को ध्यान में रखते हुए, यूनिट व्यापक सामुदायिक उपयोग के लिए बारिश का पानी एकत्र और संग्रहित करेगी, लैंडफिल में शून्य अपशिष्ट भेजेगी और निकट भविष्य में सौर ऊर्जा उत्पादन शुरू करेगी।

वितरण केंद्र सुरक्षित और निर्बाध संचालन के लिए नवीनतम सुरक्षा सुविधाओं से भी लैस होगा। यूआईएल स्प्रे ड्रायड फैक्ट्री दक्षिण एशिया में युनिलिवर की पहली जेंडर-बेलेंस फैक्ट्री होगी,जहां उत्तर प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति के तहत 101 महिला कर्मचारियों को काम पर रखा गया था।

जल्द ही अतिरिक्त 153 महिला कर्मचारियों की भर्ती करने की योजना है। इसी तरह, यूनिट विकलांग व्यक्तियों को काम पर रखने पर भी सक्रिय रूप से विचार करेगी। संपूर्ण निवेश, जब 2025 तक पूरा हो जाता है, तो कुल 1600 व्यक्तियों के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार की परिकल्पना की गई है।

युनिलिवर स्थानीय लांजिस्टिक्स बाजार को विकसित करने और उत्तर प्रदेश में कई आपूर्तिकर्ता एकीकरण पहलों के माध्यम से अपने आपूर्तिकर्ताओं और सहायक कंपनियों की संख्या बढ़ाने पर भी काम कर रहा है। ये उपाय इस क्षेत्र के आर्थिक विकास का समर्थन करते हुए क्षेत्र में सामग्री आपूर्ति क्षमता को बढ़ावा देने में मदद करेंगी।

अपने सामुदायिक विकास कार्यक्रम प्रभात’ के तहत, कंपनी कई गैर सरकारी संगठनों और स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रही है, ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार योग्य कौशल प्रदान करने और निवासियों की आजीविका बढ़ाने में मदद करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढ़ांचा स्थापित किया जा सके।

इसमें किसानों की आमदनी में सुधार और स्वास्थ्य, स्वच्छता और पोषण पर जागरूकता पैदा करने के कार्यक्रम शामिल हैं। सुमेरपुर में युनिलिवर इंण्डिया लिमिटेड यूआइएल के नये कारखाने का उद्घाटन जनप्रतिनिधि विधायक सदर मनोज प्रजापति एवं जिलाधिकारी डा. चन्द्रभूषण त्रिपाठी के द्वारा किया तथा अपन-अपने विचार व्यक्त किये।

उद्घाटन के उपरान्त जनप्रतिनिधियों एवं जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न उत्पादों का निरीक्षण किया गया तथा परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधि सदस्य विधान परिषद जितेन्द्र सिंह सेंगर अध्यक्षा जिला पंचायत हमीरपुर जयंती राजपूत, अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी बृजकिशोर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल, मुख्य विकास अधिकारी मथुरा प्रसाद, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 रमेश चन्द्र हिन्दुस्तान युनिलिवर के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker