कुल्लू ट्रिप को यादगार बनाने के लिए इन चीजों को न करें मिस

कुल्लू  बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है। यहां आने वाले लोग एक बार आने के बाद बार-बार यहां आना चाहते हैं। प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यह जगह बहुत ही रोमांचक है। आप अगर यहां आकर कुछ और नजारों को एक्सप्लोर करते हैं, तो आपको कुल्लू के कुछ और हसीन नजारे देखने को मिलेंगे। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आपका मजा यहां घूमने का डबल हो जाएगा। आइए, जानते हैं क्या है खास कुल्लू में- 

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क की सैर करें
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू क्षेत्र में स्थित, यह लोकप्रिय राष्ट्रीय उद्यान पक्षियों की 181 से अधिक प्रजातियों और वन्य जीवों की 375 प्रजातियों का घर है। इस जगह को 1999 में एक राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा प्राप्त हुआ है। आपको अगर वाइल्ड लाइफ में दिलचस्पी है, तो यहां जरूर घूमें। 


ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग
ब्यास नदी के किनारे रिवर राफ्टिंग करने का मजा ही कुछ और है, जिसे हर किसी को कम से कम एक बार जरूर करना चाहिए। यह पूरे साल खुला रहता है और इसे पूरा करने में लगभग 1.5 घंटे का समय लगता है। हालांकि, बारिश के दिनों में यहां आने से बचना चाहिए।


कैम्पिंग
कैम्पिंग उन अनुभवों में से एक है जिसका आनंद ज्यादातर यात्री हिल स्टेशनों पर जाने पर लेते हैं।  कुल्लू भी कैम्पिंग के कुछ बेहतरीन मौके देता है। आपको लाइफ में एक बार तो कैम्पिंग जरूर करनी चाहिए। स्टारगेजिंग भी उन अनुभवों में से एक है, जिसे कुल्लू आकर छोड़ना नहीं चाहिए।

मणिकरण की सैर 
पार्वती नदी के किनारे कसोल से लगभग 4 किमी की दूरी पर स्थित, मणिकरण जाने के लिए कोई परेशानी नहीं होगी। यह हिंदुओं और सिखों दोनों के लिए एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। आपको तीन गर्म झरने मिलेंगे, जहां आप नहा सकते हैं। एक गुरुद्वारा के अंदर  स्नान स्थल पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग सेक्शन हैं। ऐसा माना जाता है कि इन झरनों के पानी में औषधीय गुण होते हैं, जिसमें नहाने से कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।


पैराग्लाइडिंग का अनुभव
पैराग्लाइडिंग उन एडवेंचर एक्टिविटीज में से एक है जिसे आप कुल्लू में आजमा सकते हैं। एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए एक हॉट स्पॉट होने के लिए मशहूर इस जगह पर आकर आप काफी कुछ एक्सप्लोर कर सकते हैं। आपको अगर ऊंंचाई से धरती देखने का शौक है, तो आप यहां पर आ सकते हैं।  

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker