महिलाओं की लम्बी उम्र का सीक्रेट है एक चम्मच शहद

तेजी से भागती जिंदगी के बीच फिट और स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है, खासकर महिलाओं के लिए क्योंकि वे काम, परिवार और स्वास्थ्य के बीच सही संतुलन बनाने के लिए काफी मेहनत करती हैं।

ऐसे में यहां सवाल उठता है कि महिलाएं असल में स्वस्थ हैं और क्या ऐसा कुछ है जो एक फिट शरीर और दिमाग के लिए कारगर हो सकता है? स्वस्थ खाने से जीवन में बहुत सी चीजें बदल सकती हैं और तनाव और चिंता भी कम हो सकती है। आपको बता दें कि कई शोध में एक चम्मच रोजाना हनी यानी शहद खाने से महिलाएं हेल्दी रहती हैं।

लिक्विड गोल्ड के गुण
मासिक धर्म के दौरान महिलाएं हार्मोनल परिवर्तन, दर्द, चिंता, अवसाद और कमजोरी से गुजरती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहले के समय में महिलाएं इतनी मजबूत क्यों थीं? खैर, ‘हनी’ वह प्राचीन रहस्य है जिसने फिट, शांत और स्वस्थ रहने में मदद की।

एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर, शहद को ‘लिक्विड गोल्ड’ के रूप में भी जाना जाता है, यह इसके स्वास्थ्य को समृद्ध करने वाले पोषक तत्वों के कारण है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह एक प्राकृतिक औषधि के रूप में काम करता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और याददाश्त में सुधार करता है।

मौसमी फ्लू, एलर्जी, बुखार, सर्दी, गले में खराश से निपटने में मदद करता है और इसमें एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं, जो कई प्रकार के कैंसर को रोकते हैं। यह शरीर के बेहतर और तेज उपचार में मदद करता है। यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि महिलाओं को इस ‘लिक्विड गोल्ड’ का सेवन क्यों करना चाहिए।

दर्द से छुटकारा
महिलाओं को मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान शरीर में दर्द, पीठ दर्द या सिरदर्द जैसे कई लक्षणों का सामना करना पड़ता है। ये कुछ सामान्य चीजें हैं जिनसे लोग इस चरण के दौरान गुजरते हैं। गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद या अदरक या अदरक की चाय के एक छोटे से हिस्से के साथ मिलाकर दर्द को ठीक करने और शरीर में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

हार्मोनल असंतुलन को ठीक करता है
महिलाएं अक्सर हार्मोनल असंतुलन से गुजरती हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर में असंतुलन का परिणाम है, जो लंबे समय में प्रेग्नेंसी हेल्थ को प्रभावित करती है। रोजाना शहद का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है, जिससे  प्रेग्नेंसी हेल्थ में सुधार होता है।

एंटी एजिंग
दर्द को ठीक करने या प्रतिरक्षा बढ़ाने के अलावा, शहद का सेवन और उपयोग दोनों उम्र बढ़ने के उभरते संकेतों जैसे फाइन लाइन या झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं। सुबह के पेय या चाय में शहद मिलाना इसका सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है और इसे लगाने के लिए बस दही, बेसन के साथ शहद मिलाएं और त्वचा और एक कांच की त्वचा की चमक पाने के लिए लगाएं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker