भारतीय मौसम विभाग ने बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर ताजा अपडेट किया जारी

दिल्लीः  बिहार में दक्षिण-पश्चिम मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है. इस वजह से प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अच्‍छी बारिश नहीं हो रही है. आने वाले कुछ दिनों तक इसी तरह के हालात रहने की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में 11 जुलाई 2022 तक तेज बारिश होने की संभावना काफी कम है. इस दौरान औसत न्‍यूनतम तापमान के सामान्‍य से ज्‍यादा होने के कारण लोगों को गर्मी का सामना भी करना पड़ेगा. पिछले कुछ दिनों से बिहार वासियों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. यह स्थिति फिलहाल बनी रहेगा. तेज धूप और गर्मी से राहत मिलने के आसार काफी कम हैं. हालांकि, मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में 11 जुलाई तक कहीं-कहीं बारिश होने की बात भी कही गई है.

बिहार में जून के महीने में ही दक्षिण-पश्चिम मानसून एक्टिव हो गया था. बिहार में मानसून ने सीमांचल के रास्‍ते बिहार में प्रवेश किया था. शुरुआती दौर में प्रदेश में मानसून के प्रभाव से अच्‍छी बारिश हुई थी, लेकिन पिछले कुछ दिनों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की रफ्तार में कमी आई है. इसके चलते बिहार में बारिश का दौर भी कमजोर पड़ा है. मौसम विभाग ने बिहार में बारिश को लेकर 11 जुलाई 2022 तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. इसमें प्रदेश में अच्‍छी बारिश की संभावना न के बराबर है. हालांकि, इस अवधि में बिहार के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि मानसून के सीजन में होने वाली बारिश पर देश के साथ ही प्रदेश के कृषि का भी बड़ा हिस्‍सा निर्भर करता है.

बिहार में पिछले कुछ दिनों से अच्‍छी बारिश नहीं होने के कारण गर्मी का प्रकोप भी बढ़ा है. प्रदेश के कई हिस्‍सों में औसत न्‍यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इससे लोगों को उमस वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. सुबह से ही तेज धूप निकलने के कारण गर्मी की परेशानी और बढ़ गई है. लोगों को एक बार फिर से गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा है. आने वाले कुछ दिनों तक बिहार वासियों को इसी तरह गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. उसके बाद मानसून के जोर पकड़ने के बाद तपिश में कमी आने की संभावना है.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker