AR3038 नाम के सनस्‍पॉट को लेकर वैज्ञानिकों ने कहा 24 घंटे में दोगुना हुआ आकार

दिल्लीः सूर्य पर एक विशालकाय सनस्पॉट (Sunspot) ने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है. NASA के वैज्ञानिक इस सनस्पॉट की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इस सन स्पॉट का चेहरा सीधे पृथ्वी की ओर है. वैज्ञानिक इसके आकार को लेकर भी चिंतित हैं, क्योंकि ये तेजी से बढ़ रहा है. सनस्पॉट पिछले 24 घंटे में अपने व्यास का दोगुना हो गया है. इस सन स्पॉट का नाम AR3038 है. पृथ्वी की ओर सीधे इस सन स्पॉट के होने से ये सोलर फ्लेयर को हमारी ओर भेज सकता है.

स्पेस वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार से सोमवार की रात तक सनस्पॉट पृथ्वी के आकार का तीन गुना तक बढ़ गया. सनस्पॉट का आकार 31865 किमी से 51338 किमी हो गया. वैज्ञानिक इसके बढ़ते आकार को लेकर चिंतित हैं, क्योंकि इससे निकलने वाले रेडिएशन पृथ्वी पर GPS सिस्टम और रेडियो नेटवर्क को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हालांकि, अभी तक किसी भी तरह की सोलर फ्लेयर की चेतावनी जारी नहीं की गई है.

सनस्पॉट क्या होता है?
सनस्पॉट सूर्य में मौजूद एक अंधेरा का एरिया है. सनस्‍पॉट कुछ घंटों से लेकर कुछ महीनों तक रह सकते हैं. सभी सनस्‍पॉट सोलर से फ्लेयर पैदा नहीं होता है, लेकिन जब ऐसा होता है, तब उसका उसका जुड़ाव पृथ्वी से हो जाता है और असर पृथ्वी पर भी पड़ता है.

सोलर फ्लेयर क्या है?
जब सूर्य की magnetic energy रिलीज होती है, तो उससे निकलने वाली रोशनी और पार्टिकल्‍स से सौर फ्लेयर्स बनते हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, हमारे Solar System में ये फ्लेयर्स अब तक के सबसे शक्तिशाली वि

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker