वैज्ञानिकों के हाँथ आया 18 फ़ीट लंबा अजगर,पेट से 122 अंडों के साथ कुछ और भी मिला

दिल्लीः आपने कई फिल्मों में दैत्याकार अजगर देखे होंगे जो कई जानवरों और कभी-कभी इंसानों को भी जिंदा निगल जाते हैं. यूं तो इस तरह के सारे जीव कंप्यूटर ग्राफिक्स का इस्तेमाल कर बनाए जाते हैं मगर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कुछ वक्त पहले अमेरिका (18 feet long python captured in America) में इतना बड़ा अजगर पकड़ा गया है कि जब आपको उसके बारे में पता चलेगा तो आप या तो उसे नकली समझेंगे या फिर इस खबर को ही फेक समझने लगेंगे.

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida, America) में एक 18 फीट लंबा अजगर वैज्ञानिकों ने पकड़ा है. वैज्ञानिकों के अनुसार ये उनके द्वारा पकड़ा गया अब तक का सबसे बड़ा बर्मीज पायथन (Burmese Python) है. द कन्जरवेंसी ऑफ साउथवेस्ट फ्लोरिडा ने गुरुवार को अनाउंस किया है कि उन्होंने पिछले साल दिसंबर में एक विशाल अजगर को अमेरिका के एवरग्लेड्स से पकड़ा था जिसे अप्रैल तक फ्रीजर में रखा गया था. एपी की रिपोर्ट के अनुसार इस अजगर का वजन करीब 100 किलो (100 kg python caught in Florida) है.

शरीर के अंदर मिले अंडे और हिरण!
अजगर की नीक्रॉप्सी से पता चला था कि उसके पेट में 122 अंडे (122 eggs found inside female python) हैं. कन्जरवेंसी के अनुसार ये अब तक का रिकॉर्ड है कि किसी मादा अजगर के पेट में इतने सारे अंडे एक बार में पाए गए हैं. वैज्ञानिकों को इस अजगर को पकड़ने के लिए 20 मिनट तक जंग लड़नी पड़ी जिसके बाद वो इसे पकड़ पाए थे. वैज्ञानिकों को अजगर के पेट में एक और हैरान करने वाली चीज मिली. उन्हें उसके पेट में हिरण (deer remains found in python body) के पैर के अंश मिले जिससे पता लग सका कि जब उसे पकड़ा गया था उससे कुछ वक्त पहले ही उसने हिरण का शिकार किया होगा.

अजगरों को हटाने के काम में जुटे वैज्ञानिक
कन्जरवेंसी के एनवायरमेंटल साइंस प्रोजेक्ट मैनेजर Ian Bartoszek ने बताया कि उनकी संस्था ने साल 2013 से अजगरों को हटाने के प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. इस प्रोजेक्ट के अनुसार मादा अजगरों को इस इकोसिस्टम से हटाया जाता है जिससे अन्य जीवों को जीना का मौका मिल सके और उन्हें खाने के लिए भोजन मिल जाए जो ये लोग

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker