योगी सरकार ने संक्रामक बीमारियों के नियंत्रण की नई रणनीति तैयार की

प्रदेश में एक जुलाई से अभियान शुरू होगा

दिल्लीः योगी सरकार ने संचारी रोगों पर वार करने के लिए कमर कस ली है जिसके लिए प्रदेश भर में एक बार फिर से विशेष संचारी रोग अभियान की शुरुआत एक जुलाई से की जाएगी।  अभियान के लिए विभागों की ओर से माइक्रो प्‍लान तैयार कर लिया गया है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को संचारी रोग अभियान से जुड़ी एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में इस अभियान के सफल संचालन से जुड़े निर्देश दिए। 

उन्‍होंने अधिकारियों को डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और अन्य जैसे वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए नियमित स्वच्छता और फॉगिंग अभियान को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि हाई रिस्क क्षेत्रों व दस्तक अभियान के दौरान घर-घर टीमों के द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर चिन्हित क्षेत्रों में फॉगिंग की जाए।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  आशा, संगिनी, आंगनबाड़ी के साथ-साथ ग्राम प्रधानों को भी प्रशिक्षण देने के आदेश देते हुए कहा कि आशा कार्यकर्त्रियों को मलेरिया जांच का भी प्रशिक्षण दें।  सघन वेक्टर सर्विलांस के साथ ही रोगियों व लक्षणयुक्त व्यक्तियों की त्वरित जांच और आइसोलेशन की व्यवस्था करें। सभी जिलों में रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन कर उनको प्रशिक्षण दें। कम्युनिटी हेल्थ सर्विसेज को त्वरित आउटब्रेक रिस्पॉन्स के लिए प्रशिक्षण दिया जाए। उन्‍होंने कहा कि रोगियों के लिए एम्बुलेंस की व्‍यवस्‍था करतें हुए त्वरित आउटब्रेक रिस्पॉन्स के लिए डिजीज सर्विलांस डेटा तंत्र का सुदृढ़ीकरण करें। क्षय रोग लक्षण युक्त व्यक्तियों के इलाज की व्यवस्था करें। ग्रामीण क्षेत्रों ने आबादी के बीच वाले तालाबों को अपशिष्ट व प्रदूषण मुक्त रखने के नियोजित प्रयास करने के निर्देश दिए।

स्‍वच्‍छता और फॉगिंग पर दें विशेष जोर, अभियान को प्रभावी बनाना सामूहिक जिम्मेदारी- सीएम
सीएम ने कहा कि अभियान को प्रभावी बनाना सामूहिक जिम्मेदारी है। सरकारी प्रयास के साथ-साथ जनसहभागिता भी महत्वपूर्ण है। डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, पाथ जैसी संस्थाओं का सहयोग लिया जाना चाहिए। इंसेफेलाइटिस नियंत्रण और कोविड प्रबंधन के दो सफल मॉडल प्रदेशवासियों के सामने हैं, जो संचारी रोग अभियान में भी हमारे लिए महत्‍वपूर्ण होंगे। सीएम ने सूकर बाड़ों को आबादी से दूर व्यवस्थापित करने के साथ ही स्‍वच्‍छता और फॉगिंग पर विशेश जोर देने की बात कही। उन्‍होंने बारिश के मौसम को ध्‍यान में रखते हुए मलिन बस्तियों में साफ-सफाई, नियमित फॉगिंग, सॉलिड वेस्ट प्रबंधन, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने और क्लोरीन की गोलियां वितरित करने के आदेश दिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker