अग्निपथ विरोध के कारण इन मेट्रो स्टेशनो को करना पड़ा बंद

दिल्लीः भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार द्वारा घोषित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन की आंच अब दिल्ली तक पहुंच गई है. अग्निपथ स्कीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की वजह से डीएमआरसी भी सतर्क हो गया है. राजधानी में कई जगहों पर अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए शुक्रवार की दोपहर को आईटीओ, दिल्ली गेट और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के सभी गेटों को एहतियाती तौर पर बंद कर दिया गया. इतना ही नहीं, धंसा बस स्टैंड मेट्रो स्टेशन के भी सभी गेट बंद कर दिए गए हैं.

हालांकि,  कुछ देर बाद डीएमआरसी ने अपडेट दिया कि दिल्ली गेट और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के सभी गेटों को फिर से खोल दिया गया. भले ही इन दो मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट को खोल दिया गया हो, मगर आईटीओ पर अब भी सभी एंट्री और एग्जिट के सभी गेट बंद हैं. बता दें कि बिहार-यूपी, झारखंड, तेलंगाना समेत देश के कई राज्यों में सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं. कई इलाकों से ट्रेनों में आगजनी, सार्वजनिक और पुलिस के वाहनों को आग लगाने की घटना सामने आई है, जिसकी वजह से दर्जनों ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है.

दिल्ली में भी आम आम दी पार्टी की स्टूडेंट विंग छात्र युवा संघर्ष समिति और आइसा के छात्रों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन किया है. केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले छात्र संगठन आइसा के 40 सदस्यों को हिरासत में लिया गया है. वहीं, छात्र युवा संघर्ष समिति के दर्जनों सदस्यों को भी हिरासत में लिया गया है. फिलहाल, मौके पर काफी संख्या में पुलिस जवानों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है.

बता दें कि सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए घोषित ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ गुस्से को देखते हुए सरकार ने एक और बदलाव किया है. सरकार ने गुरुवार को वर्ष 2022 के लिए इस प्रक्रिया के तहत भर्ती की उम्र पूर्व में घोषित 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी. सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए कहा था कि सभी नयी भर्तियों के लिए आयु साढ़े 17 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker